September 30, 2022, 3:21 pm
Homeसमाचारसर्दियों में डेंड्रफ के वजह से हो रहे परेशान? तो कारगर साबित...
advertisementspot_img
advertisement

सर्दियों में डेंड्रफ के वजह से हो रहे परेशान? तो कारगर साबित हो सकते है हमारे home remedie tips

advertisement

बालों में अगर एक बार डैंड्रफ (Dandruff) की समस्‍या आ गई तो फिर इसे क्‍लीन करने में काफी वक्‍त लग सकता है. कई बार तो ये सालों साल बालों में रह जाते हैं और पोर्स को ब्‍लॉग कर बालों को कमजोर कर देते हैं.अगर आपके सिर से डैंड्रफ (Dandruff) पूरी तरह नहीं जा रहे तो आप यहां बताई जा रही दो आसान विधियों (Home Remedies) को जरूर ट्राई करें.

Home Remedies Dandruff : बालों में अगर एक बार डैंड्रफ (Dandruff) की समस्‍या आ गई तो फिर इसे क्‍लीन करने में काफी वक्‍त लग सकता है. कई बार तो ये सालों साल बालों में रह जाते हैं और पोर्स को ब्‍लॉग कर बालों को कमजोर कर देते हैं. जिद्दी डैंड्रफ को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्‍ट्स मौजूद हैं जिनका प्रयोग करने पर भी इनसे राहत नहीं मिलती.  ऐसे में जब आप दवाओं का उपयोग बालों में करते हैं तो इसका अन्‍य नुकसान भी हमें उठाना पड़ सकता है. ऐसे में यहां दो बहुत ही कारगर घरेलू उपाय (Home Remedies) बताये जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप बालों से जिद्दी डैंड्रफ को दूर कर सकते हैं.  तो आइए जानते है इन डैंड्रफ को क्लीन करने के घरेलू और बहुत ही कारगर उपायों को.

1.प्याज का रस

प्‍याज का रस बालों की इस समस्‍या को दूर करने के लिए बहुत ही कारगर माना जा रहा है. अगर आप जिद्दी डैंड्रफ से थक चुके हैं तो निराश होने की बजाए आप अपने किचन में जाएं और एक प्‍याज को मिक्‍सी में ब्‍लेंड कर लें. इसे छन्‍नी में अच्‍छी तरह छानें और एक कटोरी में रखें. आप रूई की मदद से अपने धुले और सूख चुके बालों की जड़ों में इसे लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही सूखने दें.  ये आपके बालों को हेल्‍दी और मजबूती देगा. अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप अपने बालों पर भी इसे लगाएं और बालों को बांध लें.  20 मिनट बाद धो लें. आप ऐसा वीक में दो दिन करें. हफ्ते भर में आपके बालों से डैंड्रफ दूर होंगे और बाल गिरना भी बंद हो जाएगा.

2.चावल का पानी

बालों से डैंड्रफ हटाने और इनकी चमक बढ़ाने के लिए आप चावल का पानी भी प्रयोग में ला सकते हैं. आप एक कप चावल में 4 कप पानी डालें और उसे उबालें.  10 मिनट बाद गैस बंद करें और इसे छान लें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसे बालों की जड़ों में लगा लें. आप इसे 30 घंटे बालों में लगाकर रखें. आप इसे शैंपू करने के बाद भी प्रयोग कर सकते हैं. इसे पानी से अच्‍छी तरह धो लें और वीक में कम से कम 3 बार ऐसा करें. आपको दो बार में ही अंतर दिखने लगेगा.

3. सरसों का तेल और नींबू

सरसों का तेल बालों के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह बालों संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। सरसों के तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो रूसी से छुटकारा दिलाने के साथ बालों को झड़ने से रोकता है।

4. नारियल तेल और नींबू

नारियल तेल में विटामिन्स और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं जो सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। बालों में नारियल तेल का इस्तेमाल करके आप उन्हें मॉश्चराइज़ कर सकते हैं। इसके साथ ही ये स्कैल्प में हेल्दी फंगस बनाते हैं, जिससे आपके स्कैल्प हमेशा हेल्दी रहते हैं। 

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: