October 4, 2022, 6:15 pm
Homeविदेशविश्व स्वास्थ्य संगठन! 23 देशों में फैल गया है कोरोना का घातक...
advertisementspot_img
advertisement

विश्व स्वास्थ्य संगठन! 23 देशों में फैल गया है कोरोना का घातक स्ट्रेन ‘ओमीक्रोन’

advertisement

23 देशों में फैल गया है कोरोना का नया रूप डब्ल्यूएचओ ने कहा- इसे गंभीरता से लें सभी देश तमाम जरूरी उपायों पर काम करने की सलाह विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने कहा कि साउथ अफ्रीका में मिला कोरोना वायरस का अब तक का सबसे घातक स्ट्रेन ‘ओमीक्रोन’ 23 देशों में फैल गया है। उन्होंने यह भी कहा है कि इन देशों में मामलों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

टेड्रोस ने कहा कि ओमीक्रोन संस्करण ने पूरी दुनिया में चिंता पैदा कर दी है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से कम से कम 23 देशों ने अब ओमीक्रोन के मामलों की सूचना दी है और हमें उम्मीद है कि यह संख्या बढ़ेगी। डब्ल्यूएचओ इसे बेहद गंभीरता से ले रहा है और हर देश को इसे गंभीरता से लेना चाहिए।

टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ हर समय ओमीक्रोन के बारे में अधिक सीख रहा है, लेकिन संचरण पर इसके प्रभाव, बीमारी की गंभीरता और परीक्षणों, चिकित्सीय और टीकों की प्रभावशीलता के बारे में अभी और सीखना बाकी है। उन्होंने कहा, ‘पिछले कुछ दिनों में कई डब्ल्यूएचओ सलाहकार समूहों ने उभरते सबूतों का मूल्यांकन करने और इन सवालों के जवाब देने के लिए आवश्यक अध्ययनों को प्राथमिकता देने के लिए मुलाकात की है।’

सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में पहला मामला पाया गया
सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कोरोना वायरस संक्रमण के नए स्वरूप का पहला मामला सामने आया है और यह फारस की खाड़ी क्षेत्र में ‘ओमीक्रोन’ के संक्रमण का पहला ज्ञात मामला है।

देश में किसी ”उत्तरी अफ्रीकी देश” से आया व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि संक्रमित व्यक्ति और उसके संपर्क में आए सभी लोगों को पृथक-वास में रखा गया है। इसके अलावा संयुक्त अरब अमीरात की सरकारी ‘डब्ल्यूएएम’ संवाद समिति ने किसी देश का नाम न लेते हुए बताया कि यूएई में किसी अरब देश के जरिए किसी अफ्रीकी देश से आई एक अफ्रीकी महिला संक्रमित पाई गई है।

अमेरिका में कोविड-19 के ‘ओमीक्रोन’ स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि

अमेरिका में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ के पहले मामले की पुष्टि हुई है। कैलिफोर्निया का एक शख्स वायरस के इस नए स्वरूप से संक्रमित पाया गया है। वहीं वैज्ञानिक नए स्वरूप से पैदा हुए खतरे के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। यहीं पर कोविड के नए स्वरूप का पता चला था। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्ति 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटा था और 29 नवंबर को वह जांच में संक्रमित पाया गया था। फाउची ने कहा कि व्यक्ति का टीकाकरण हुआ है लेकिन उसने टीके की बूस्टर खुराक नहीं ली है और उसमें मामूली लक्षण हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: