October 4, 2022, 6:47 pm
HomeविदेशWHO चीफ ने दी ये चेतावनी, अब तक का सबसे तेजी से...
advertisementspot_img
advertisement

WHO चीफ ने दी ये चेतावनी, अब तक का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है Omicron

advertisement

कोरोना (Coronvirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के मामलों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. भारत में इस वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या 50 से अधिक हो गई है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि दुनिया के ज्यादातर देशों में कोरोना का नया स्वरूप पहुंच चुका है, भले ही इसकी पुष्टि नहीं हुई हो. WHO चीफ डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस (Tedros A Ghebreyesus) ने कहा कि 77 देशों में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट इससे पहले आए अन्य वेरिएंट (डेल्टा, डेल्टा प्लस आदि) के मुकाबले तेजी से फैलता है. बता दें कि ओमिक्रोन वेरिएंट का सबसे पहला मामला दक्षिण अफ्रीका में आया था. वैक्सीन ही हिस्सेदारी सामान्य (Vaccin Equity) नहीं होने को लेकर WHO चीफ ने कहा कि अगर हम भेदभाव खत्म कर देंगे तो हम कोविड महामारी को भी खत्म कर देंगे. अगर हम असमानता जारी रखेंगे तो इसका मतलब है कि हम महामारी को इजाजत दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि देशों के बीच COVID 19 टीकाकरण की दरों में बहुत बड़ा अंतर है. 41 देश अभी भी अपनी आबादी के 10 फीसदी का टीकाकरण नहीं कर पाए हैं. 98 देश 40 फीसदी तक नहीं पहुंचे हैं. हम एक ही देश में जनसंख्या समूहों के बीच असमानताओं को भी देख रहे हैं। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि डब्ल्यूएचओ बूस्टर के खिलाफ नहीं है. टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि हम असमानता के खिलाफ हैं. हमारी मुख्य चिंता हर जगह लोगों की जान बचाना है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: