September 29, 2022, 5:05 pm
Homeखाना-खजानाWeight loss: इन 5 चीज़ों से गायब होगी पेट की चर्बी, ...
advertisementspot_img
advertisement

Weight loss: इन 5 चीज़ों से गायब होगी पेट की चर्बी, रोज़ाना ब्रेकफास्ट में करे शामिल

advertisement

Best Breakfast For Weight Loss: वजन कम करने के उपाय आपके पास हजारों हैं, बशर्ते आप उनका सही से इस्तेमाल करें., जैसे पेट की चर्बी घटाने के लिए क्या खाएं? बेस्ट वेट लॉस ब्रेकफास्ट क्या है? नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. नाश्ते में कोई क्या खाता है, यह आपके वजन और फैट को भी निर्धारित करता है. शेष दिन के दौरान एक हेल्थी डाइट आपके समग्र स्वास्थ्य में बहुत अंतर ला सकती है लेकिन इसे केवल एक या दो फूड्स को घटाकर या एड करके प्राप्त नहीं किया जा सकता है. वजन घटाने के मूल सिद्धांत; हेल्दी भोजन और व्यायाम; का ठीक से पालन किया जाना चाहिए ताकि परिणाम संतोषजनक और लंबे समय तक चलने वाले हों. अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर को शामिल करना और कार्ब्स को कम करना कुंजी है. यहां कुछ ब्रेकफास्ट ऑप्शन दिए गए हैं जो आपको हेल्दी और फिट बॉडी के अपने टारगेट को पाने करने में मदद करेंगे.

फैट को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Control Fat

1. दही

अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों ने दही का सेवन अपनी डाइट में शामिल नहीं करने वालों की तुलना में अधिक बार किया, उन्होंने अधिक वजन कम किया. डाइट में कैल्शियम की उचित मात्रा मांसपेशियों को प्रभावित नहीं करती है, शरीर को मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करती है जो कैलोरी बर्न करने में सहायता करती है और वसा को कम करती है. दही प्रोटीन से भी भरपूर होता है, जो एक प्रमुख तत्व है जो शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है.

2. उपमा

उपमा फाइबर से भरपूर होता है और हेल्दी वेट लॉस डाइट ऑप्शन के लिए बेहतरीन है. इसमें सूजी भी होती है जो स्वाभाविक रूप से फैट में कम होती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के साथ मदद करती है क्योंकि इसमें हेल्दी फैट होता है. केवल ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसे कम तेल में पकाया जाना चाहिए.

3. अंडे

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर और कार्ब्स या वसा में कम, अंडे नाश्ते के लिए सही विकल्प हैं. उन्हें तली हुई सब्जियों के साथ आमलेट के रूप में खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह कम वसा वाला, भरने वाला ब्रेकफास्ट होता है. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नाश्ते का विकल्प कितना भी हेल्दी क्यों न हो, कैलोरी को कंट्रोल किया जाना चाहिए.

4. खिचडी

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट, ओट्स बहुमुखी हैं और एक पावर-पैक, हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए दूध के साथ मिलाया जा सकता है. इन्हें रात भर ठंडा करने के बाद दही या ठंडे दूध के साथ भी खाया जा सकता है और अपनी पसंद के फल मिलाने से आपका मनचाहा स्वाद बढ़ सकता है. मिठास के लिए चीनी की जगह शहद एक अच्छा विकल्प है.

5. मूंग दाल चिल्ला

मूंग दाल मूल रूप से छोले का छिलका है जो फाइबर का बहुत समृद्ध स्रोत है. पाचन फाइबर के अलावा, इसमें उचित मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो इसे एक बेहतरीन नाश्ते का विकल्प बनाता है जो वजन घटाने में मदद करेगा. आप बैटर में सब्जियां मिला सकते हैं ताकि भोजन हेल्दी, अधिक पौष्टिक और भरने वाला हो जाए.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: