October 4, 2022, 7:23 pm
Homeजरा हटकेVIDEO: समुद्र में 2000 फीट नीचे दिखा रहस्यमय जीव, पारदर्शी सिर से...
advertisementspot_img
advertisement

VIDEO: समुद्र में 2000 फीट नीचे दिखा रहस्यमय जीव, पारदर्शी सिर से साफ दिखती हैं आंखें

advertisement

वॉशिंगटन अक्सर अजीबोगरीब आकार और शारीरिक संरचना के चलते समुद्री जीवों की तुलना एलियंस से की जाती है। अब एक मछली को ‘एलियन’ कहा जा रहा जो कैलिफ़ोर्निया के तट पर समुद्र से लगभग 2,000 फीट नीचे रहती है। दरअसल मछली का सिर पारदर्शी है जो उसकी चमकती आँखों को उजागर करता है। गहरे समुद्र में रहने वाले इस जीव को ‘बैरेली मछली’ कहा जाता है। मोंटेरे बे एक्वेरियम रिसर्च इंस्टीट्यूट ने अपने रिमोट-ऑपरेटेड व्हीकल (आरओवी) का इस्तेमाल करके गहरे समुद्र में रहने वाले इस जीव को देखा है।

वीडियो के साथ जानकारी में लिखा है, ‘एमबीएआरआई के वेंटाना और डॉक्टर रिकेट्स जैसे वाहनों ने 5,600 से अधिक सफल गोता लगाए हैं। और 27,600 घंटे से अधिक के वीडियो रिकॉर्ड किए हैं, फिर भी हमने केवल नौ बार इस मछली का सामना किया है।’ इस मछली की आंखें इसके चेहरे के पीछे दो चमकते हरे रंग के गोले हैं जो इसके पारदर्शी सिर के ऊपर से देखे जा सकते हैं। इसकी आंखें भोजन की तलाश में अपने ऊपर और आगे दोनों दिशाओं में देख सकती हैं।

CNET की रिपोर्ट के अनुसार पिछले हफ्ते कैलिफ़ोर्निया के तट से दूर मोंटेरे बे में रचेल कार्सन के नेतृत्व में एक अभियान के दौरान यह बैरेली मछली देखी गई थी। लेकिन पहली बार इसकी खोज 1939 में की गई थी। इसका बाकी शरीर ज्यादातर काला होता है, सिर पारदर्शी होता है जिसमें से इसकी आंखें साफतौर पर देखी जा सकती हैं। विकासवादी जीवविज्ञानियों (Evolutionary Biologists) के अनुसार मछली ने अपने आसपास कठोर वातावरण के परिमाणस्वरूप देखने की शक्तिशाली क्षमता विकसित की है, जहां सूरज की रोशनी नहीं पहुंच पाती।

इसकी आंखों को ट्यूबलर आंखों के रूप में जाना जाता है, जो आमतौर पर गहरे समुद्र के जीवों में होती हैं। इसमें एक बहु-परत रेटिना और एक बड़ा लेंस होता है जो उन्हें एक दिशा से अधिकतम प्रकाश ग्रहण करने की अनुमति देता है। शुरुआत में माना जाता था कि इसकी आंखें अपनी जगह पर टिकी हुई थीं लेकिन 2019 में एक नए अध्ययन से पता चला कि मछली की असाधारण आंखें एक पारदर्शी सिर के भीतर घूम सकती हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: