September 29, 2022, 4:20 pm
Homeकोविडये हैं ओमिक्रोन वैरिएंट के 3 सबसे लक्षण, कोरोना से है बिल्कुल...
advertisementspot_img
advertisement

ये हैं ओमिक्रोन वैरिएंट के 3 सबसे लक्षण, कोरोना से है बिल्कुल अलग

advertisement

भारत में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Coronavirus Omicron Variant) के दो मामले कर्नाटक में सामने आए हैं, इसके बाद से नए स्ट्रेन को लेकर चिंताएं लगातार बढ़ती जा रही है. डॉक्टरों का मानना है कि ओमिक्रोन वैरिएंट कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक है. पहली बार दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में मिला यह नया स्ट्रेन दुनियाभर के अन्य देशों जिस तेजी से फैला है, उससे यह बात स्पष्ट हो गई है कि यह बेहद संक्रामक है. हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है नया वैरिएंट कितना घातक है और दुनियाभार में वैज्ञानिकों व डब्ल्यूएचओ की टीम रिसर्च में जुटी हुई है.

दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने शेयर की अहम जानकारी

रिसर्च के बाद कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron Variant Symptoms) और अन्य चीजों को लेकर स्थिति साफ होगी. इस बीच दक्षिण अफ्रीकी की डॉक्टर ने ओमिक्रॉन के लक्षण और वैक्सीन के असर को लेकर अहम जानकारी शेयर की है. दक्षिण अफ्रीकी चिकित्सा संघ की अध्यक्ष डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने कहा कि कई देशों में संक्रमण की संख्या में काफी वृद्धि देखी जा रही है.

ये हैं Omicron Variant के 3 बड़े लक्षण

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी (Angelique Coetzee) ने बताया कि शुरुआती संकेत हैं कि पहले के स्ट्रेन की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron Variant Symptoms) अलग हो सकते हैं. ओमिक्रॉन के मुख्य लक्षण के बारे में एंजेलिक कोएत्जी ने बताया कि मरीजों में सबसे ज्यादा थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द देखने को मिल रहे हैं. इसके अलावा कुछ मरीजों में कमजोरी की भी शिकायत सामने आई है. उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भी मरीज ने सूंघने की क्षमता खत्म होने या फिर स्वाद नहीं मिलने या फिर नाक जाम होने और तेज बुखार का जिक्र नहीं किया है.

  • दक्षिण अफ्रीकी डॉक्टर ने शेयर की अहम जानकारी
  • पहले के स्ट्रेन की तुलना में ओमिक्रॉन के लक्षण बिल्कुल अलग
  • थकान, शरीर में दर्द और सिरदर्द ओमिक्रॉन के बड़े लक्षण

क्या नए वैरिएंट पर असरदार होगी वैक्सीन?

डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि अभी तक यहीं लग रहा है कि वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) पर कोरोना वैक्सीन का असर होगा, क्योंकि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें हल्के लक्षण हैं. उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के स्तर पर डेल्टा वैरिएंट (Delta Variant) की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट हल्का है, लेकिन अस्पताल के स्तर पर यह तस्वीर बदल सकती है. अभी तो वैरिएंट शुरुआती दिन हैं और अस्पतालों में ज्यादा लोगों को भर्ती नहीं कराया गया है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: