October 4, 2022, 7:00 pm
Homeदेशई-श्रम कार्ड के बड़े हैं फायदे, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, ऐसे...
advertisementspot_img
advertisement

ई-श्रम कार्ड के बड़े हैं फायदे, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत, ऐसे करें आवेदन

advertisement

असंगठित श्रेत्र के श्रमिकों को आर्थिक सुरक्षा देने और उन्हें संगठित श्रेत्र के श्रमिकों के बराबर फायदे दिलाने के लिये सरकार ने इसी साल अगस्त में ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी. सरकार का मकसद इस पोर्टल के जरिये देश में मौजूद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की जानकारी जुटाना और उन तक सभी सरकारी योजनाओं का फायदा पहुंचाना है. इसके लिये श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जा रहा है. जिसे दिखा कर श्रमिक आसानी से सरकारी योजनाओं से लेकर रोजगार के अवसरों तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं.

क्या है ई-श्रम कार्ड

ई-श्रम कार्ड सरकार के द्वारा श्रमिकों को जारी किया जाने वाला एक खास कार्ड है जिसके साबित होता है कि श्रमिक असंगठित क्षेत्र का एक कामगार है और जिसके सभी दस्तावेज ई-श्रम पोर्टल पर वेरिफाई किये जा चुके हैं. यानि अब श्रमिकों को अपने फायदे पाने के लिये ज्यादा दौड़भाग नहीं करनी होगी. वो इस दिखाकर या सबमिट कर असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मिलने वाले सभी फायदे पा सकते हैं.

क्या है ई-श्रम कार्ड के फायदे

ई-श्रम कार्ड हासिल करने वाले मजदूरों को देश में कहीं भी रोजगार पाना आसान हो जायेगा. डाटा बेस में उनसे जुड़े आंकड़े होने की वजह से उन्हें काम पाने में प्राथमिकता मिल सकेगी.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक को 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाएगा. पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होता है तो मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाएगी. वहीं, अगर श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है तो इस बीमा योजना के तहत वह एक लाख रुपये का हकदार होगा.

इस कार्ड की मदद से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना, स्वरोजगार करने वालों के लिये राष्ट्रीय पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना, आयुष्मान भारत, बुनकरों के लिये स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा.

क्या है रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और शर्तें

इस कार्ड के लिए 16 से 59 साल का कोई भी शख्स जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है रजिस्ट्रेशन करवा सकता है. रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ के जरिए कामगार या तो खुद कर सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर करा सकता है. 

रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ के जरिए कामगार या तो खुद कर सकता है या फिर कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर करा सकता है. रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से नि:शुल्क है. कामगारों को पोर्टल या कॉमन सर्विस सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा.

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए वर्कर्स को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी. रजिस्ट्रेशन के लिए आधार नंबर डालते ही वहां के डाटा बेस से कामगार की सभी जानकारियां अपने आप पोर्टल पर सामने दिख जाएंगी. व्यक्ति को बाकी की जरूरी जानकारियां भरनी होंगी. कामगार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर. बैंक खाता जरूरी है । यदि किसी कामगार के पास आधार से लिंक मोबाइल नंबर नहीं है, तो वह निकटतम सीएससी पर जा सकता है और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: