August 14, 2022, 2:15 pm
Homeलाइफ स्टाइलमानसून में ऐसे रखे अपने सेहत का खयाल, फॉलो करें हमारे मानसून...
advertisementspot_img
advertisement

मानसून में ऐसे रखे अपने सेहत का खयाल, फॉलो करें हमारे मानसून स्पेशल टिप्स

advertisement

Monsoon Health Tips : बरसात के मौसम में, बीमार पड़ने और खांसी, सर्दी और बुखार की चपेट में आने से बचें. इसके लिए आप ये टिप्स भी फॉलो कर सकते हैं.

मॉनसून में सर्दी, खांसी, फ्लू और अन्य संक्रमणों से बचना जरूरी है. ऐसे में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. घर की सफाई से लेकर बारिश में भीगने के बाद नहाने तक बहुत सी चीजें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए. बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए आइए जानें.

अपने घर के अंदर सफाई रखें – बरसात के मौसम में घर में बहुत सारी मिट्टी हो जाती है. ऐसे में बीमारियों और संक्रमण का कारण बनता है. कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए घर की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है. घर पर कीट नियंत्रण करने से मच्छरों के प्रजनन और अन्य कीड़ों को रोका जा सकता है. इससे बीमरियां होने का खतरा कम होता है.

बारिश में भीगने के बाद नहा लें –  हम सभी बारिश में भीगने का मजा लेते हैं. ऐसे में बारिश में भीगने के बाद नहा लेना चाहिए. बारिश के मौसम में संक्रमण, खांसी और सर्दी से बचाव के लिए ये सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. इसलिए बारिश में भीगने के बाद स्नान जरूर करें.

खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें – पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. ऐसे में कोशिश करें कि सड़क किनारे बने पानी के खोखे, ढाबों या दुकानों का अनफिल्टर्ड पानी न पिएं . घर पर अपने वाटर प्यूरीफायर का पानी पिएं. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है.

वेंटिलेशन के लिए जगह बनाएं – ऐसे मौसम में संक्रामक एजेंटों को घर से बाहर निकालें. जब भी संभव हो घर की खिड़कियां और दरवाजे खोलें.

नियमित रूप से हाथ धोएं – वॉशरूम के दरवाजे, नल, फ्लश आदि के माध्यम से हमारे हाथों पर कीटाणु आ सकते हैं. अपने भोजन से पहले और बाद में और दिन में कई बार हाथ धोएं. ये आपको संक्रमणों से बचने में मदद करेगा.

सूप पिएं –  मानसून में कुछ गर्म और आरामदायक सूप पीना फायदेमंद है. ऐसे में आप चिकन सूप से लेकर गाजर का सूप, मशरूम का सूप या सब्जियों का सूप आदि कई सूप का सेवन कर सकते हैं. आप अन्य इम्युनिटी बूस्टर जैसे तुलसी, हल्दी, दालचीनी, इलायची और लेमनग्रास का सेवन चाय के रूप में कर सकते हैं.

ठंडे तरल पदार्थ पीने से बचें – ठंडे तरल पदार्थ पीने से बचें और हर समय स्वस्थ भोजन करें. अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहने का प्रयास करें. ऐसे में आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकेंगे.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: