May 20, 2022, 12:52 am
HomeकोविडSUPREME COURT: टिका लगवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को बाध्य नई...
advertisementspot_img
advertisement

SUPREME COURT: टिका लगवाने के लिए किसी भी व्यक्ति को बाध्य नई कर सकता केंद्र

advertisement

Supreme Court on Vaccination: वैक्सीनेशन मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोविड टीका न लगवाने वाले लोगों को सार्वजनिक सुविधाओं के इस्तेमाल से रोकने के आदेश राज्य सरकारों को हटा लेने चाहिए.

Supreme Court on Vaccination: देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ने लगे हैं. इस बीच कोरोना वैक्सीन से जुड़े मामलों की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की कोविड टीकाकरण नीति को सही ठहराया है लेकिन कहा है कि किसी को जबरदस्ती वैक्सीन नहीं लगाया जा सकता है. कोर्ट ने कहा कि यह वैज्ञानिक साक्ष्यों पर आधारित है. हालांकि, किसी को भी टीका लगवाने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता.

इसके अलावा कोर्ट ने सुझाव दिया कि कोविड टीका न लगवाने वाले लोगों को सार्वजनिक सुविधाओं के इस्तेमाल से रोकने के आदेश राज्य सरकारों को हटा लेने चाहिए. कोर्ट ने वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल का आंकड़ा सार्वजनिक करने के लिए भी कहा.

दरअसल भारत में लगातार तीसरे हफ्ते भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं, लेकिन राहत की बात यह है कि रविवार को समाप्त हुए पिछले हफ्ते में इस बीमारी से होने वाली मौत के आंकड़े में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

20 राज्यों में दर्ज की गई वृद्धि

भारत में पिछले हफ्ते (25 अप्रैल से 1 मई तक) 22,200 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई. यह इससे पिछले हफ्ते मिले करीब 15,800 संक्रमितों से 41% अधिक है. उस हफ्ते कोरोना केस में 96% की वृद्धि देखी गई थी. दिल्ली हरियाणा और यूपी में सबसे ज्यादा संक्रमित मिले. यह कुल संक्रमितों का 68% हिस्सा है. रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में देश के 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के नए केस में वृद्धि दर्ज की गई, जो बताता है कि देश में संक्रमण का प्रसार जारी है. हालांकि अधिकतर राज्य में हफ्ते में औसतन मरीजों की संख्या 1 हजार से कम रही.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: