September 30, 2022, 2:00 pm
Homeभारतदेश में अब तक ओमीक्रोन के 87 केस, डेल्टा से 70 गुना...
advertisementspot_img
advertisement

देश में अब तक ओमीक्रोन के 87 केस, डेल्टा से 70 गुना तेज! अगर ये लक्षण हैं, तो हो जाइए सावधान

advertisement

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से संक्रमण के मामले बढ़कर 87 हो चुके हैं। गुरुवार को इसके संक्रमण के 14 नए केस मिले। दक्षिण अफ्रीका में पहचाने जाने के बाद से एक महीने से भी कम समय में वायरस का ये वेरिएंट 80 देशों में फैल चुका है। आइए जानते हैं कि देश में ओमीक्रोन संक्रमण के कहां कितने केस हैं, लक्षण क्या हैं और वो कौन सी बातें हैं जो इस वेरिएंट को बहुत खतरनाक बनाती हैं।

किस राज्य में कितने केस?
देश में गुरुवार को ओमीक्रोन संक्रमण के 14 नए मामले सामने आए। इनमें कर्नाटक में 5, दिल्ली और तेलंगाना में 4-4 और गुजरात में एक नया केस शामिल है। इस तरह देश में ओमीक्रोन संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 87 हो चुके हैं। किस राज्य में ओमीक्रोन संक्रमण के कितने मामले हैं, इसके लिए टेबल देखें।

राज्य- ओमीक्रोनकेस

महाराष्ट्र 32

राजस्थान 17

दिल्ली 10

गुजरात 6

केरल 4

तेलंगाना 6

कर्नाटक 8

आंध्र प्रदेश 1

चंडीगढ़ 1

पश्चिम बंगाल 1

तमिलनाडु 1

कुल 87

ये लक्षण हैं तो न करें नजरअंदाज
ओमीक्रोन से संक्रमण के लक्षण कोरोना के पुराने वेरिएंट से थोड़े अलग हैं। गले में हल्की खराश और चुभन, थकान, बदन दर्द और हल्का बुखार ओमीक्रोन संक्रमण के मुख्य लक्षण दिख रहे हैं। देश में अबतक ओमीक्रोन के किसी भी मामले में लॉस ऑफ स्मेल यानी गंध को महसूस न कर पाने का लक्षण नहीं मिला है। ज्यादातर मरीजों में गले में खराश, थकान और बदन दर्द के लक्षण दिख रहे हैं। ऐसे मामले भी कम नहीं हैं जिनमें किसी तरह का कोई लक्षण नहीं दिख रहा।

ओमीक्रोन को लेकर दुनिया में चिंता
वैज्ञानिकों ने ओमीक्रोन (B.1.1.529) की पहचान सबसे पहले 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका और बोत्सवाना में की थी। उसके अगले ही दिन यानी 26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता बढ़ाने वाला वेरिएंट करार दिया था। पहचान के बाद एक महीने से भी कम वक्त में ये वेरिएंट भारत समेत 80 देशों में फैल चुका है। वो भी तब जब तमाम देशों ने यात्रा प्रतिबंध लागू किए हैं। एक्सपर्ट्स को अब चिंता सता रही है कि ओमीक्रोन तमाम देशों में कोरोना महामारी की नई लहर ला सकता है।

बातें जो ओमीक्रोन को बनाती हैं खतरनाक डेल्टा से 70 गुना तेजी से फैलने वाला!

ओमीक्रोन बहुत ही तेजी से फैल रहा है। यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्ग कॉन्ग की तरफ से हुई नई स्टडी के नतीजे तो बहुत ही चौंकाने और डराने वाले हैं। स्टडी के मुताबिक ओमीक्रोन वेरिएंट कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से 70 गुना तेजी से फैल रहा है। भारत में दूसरी लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट ही जिम्मेदार था।

कोरोना से उबरने या वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमण!

कोरोना से उबर चुके लोग भी ओमीक्रोन संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसके अलावा शुरुआती एक्सपेरिमेंट बता रहे हैं कि मौजूदा टीके इसे रोकने में कम कारगर साबित हो रहे हैं। ब्रिटेन में तो रिसर्च से पता चला है कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (भारत में कोविशील्ड) के दूसरे डोज के 6 महीने बाद ओमीक्रोन संक्रमण से किसी भी तरह की सुरक्षा नहीं मिल रही।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: