October 4, 2022, 7:44 pm
Homeलाइफ स्टाइलSkincare tips: face पर चाहती है ग्लो, तो रात में सोने से...
advertisementspot_img
advertisement

Skincare tips: face पर चाहती है ग्लो, तो रात में सोने से पहले करे ये 5 काम,स्किन रहेगी healty ओर glowing

advertisement

skin care tips: हम देखते हैं कि दिन भर भागदौड़ की वजह से स्किन रूटीन में ज्यादातर लोग ध्यान नहीं दे पाते, लेकिन अगर रात को सोते समय ही कुछ काम कर लिया जाए तो स्किन के लिए काफी फायदा हो सकता है. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो त्वचा से जुड़ी तमाम परेशानियों से हमेशा दूर रहना चाहते हो तो आपको बिस्तर पर जाने से पहले ये 5 काम करने होंगे. 

1. पानी से चेहरा धोना जरूरी

त्वचा की देखभाल के लिए रात को सोने से पहले कुछ बातों को अमल करना जरूरी होता है और उसमें सबसे पहले आता है साफ पानी से चेहरे को धोना. रात को सोने से पहले आपको चेहरे को साफ पानी से धोना चाहिए. क्योंकि स्किन की अशुद्धियों को दूर करने के लिए पानी काफी आवश्यक होता है. रात को सोने से पहले चेहरा धोने से धूल निकल जाती है. 

2. हर्बल फेस मास्क का यूज करें

रात को सोने से पहले चेहरे पर अगर आप हर्बल फेस मास्क लगाते हैं तो स्किन को स्वस्थ और पौषक रख सकते हैं. हर्बल फेस मास्क से  स्किन में खोए हुए पोषक तत्वों के अलावा नमी की भरपाई हो जाती है, जो आपकी स्किन के लिए हर प्रकार से उपयुक्त है. आप सोने से पहले, एलोवेरा, मुल्तानी, खीरे या चंदन का पाउडर लगा सकती हैं. 

3. स्किन को मॉइस्चराइज करना जरूरी
अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सोने से पहले फेस के साथ पूरे शरीर पर क्रीम, लोशन या नारियल तेल का प्रयोग करें, इससे स्किन पर नमी आ सकती है. इसे लगाकर सोने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और समय से पहले हो रही झुर्रिया भी ठीक हो जाएंगी.

4. बालों की मालिश करना जरूरी
स्किन के साथ-साथ आप रात को सोने से पहले बालों की भी मसाज कर सकती हैं. ऐसा करने से आपकी पूरे दिन की थकान मिट जाएगी और आप गहरी नींद सो पाएंगी. गहरी नींद सोने के कारण आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी. 

5. आंखों की इस तरह करें देखभाल 
आंखों की सतह का हिस्सा काफी सबसे संवेदनशील है इसलिए इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत ज्यादा होती है. आंखों के आस-पास की त्वचा पर हो रहे काले दागों को दूर करने के साथ ही झुर्रियों को दूर करने के लिए आंखों की क्रीम का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है, इसलिए रात को सोने से पहले आंखों के नीचे क्रीम को लगाना ना भूलें. 

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: