July 2, 2022, 12:43 am
Homeसमाचारबालों के लिए बेहद फायदेमंद है चावल का पानी,जानिए इसके फायदे और...
advertisementspot_img
advertisement

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है चावल का पानी,जानिए इसके फायदे और इस्तेमाल करने का सही तरीका

advertisement

चावल का पानी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, साथ ही कई तरह के विटामिन्स, एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिजों से समृद्ध है. इस कारण इसे स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

सौंदर्य विशेषज्ञों की मानें तो चावल का पानी (Rice Water) न सिर्फ आपके बालों को रेशमी, चमकदार और मुलायम बनाता है, बल्कि ये आपकी बालों की ग्रोथ को भी बेहतर करता है. कई सेलिब्रिटीज और मॉडल चावल के पानी को ब्यूटी सीक्रेट के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. यहां जानिए चावल के पानी के तमाम फायदे और इसको इस्तेमाल करने का तरीका.

बालों को मजबूत बनाए

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको एक बार चावल का पानी जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. चावल के पानी में मौजूद अमिनो एसिड आपके बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को मजबूत बनाता है. इससे बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है.

डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो भी चावल का पानी आपके लिए मददगार हो सकता है. इसे लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है, साथ ही सिर में होने वाली खुजली, जलन आदि परेशानियों में भी आराम मिलता है.

बालों में शाइन लाता

अगर आपके बाल अपनी चमक खो चुके हैं और देखने में बिल्कुल बेजान हो चुके हैं, तो आपको एक बार चावल के पानी को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए. इसे लगाने से बाल चमकदार होने के साथ काफी मुलायम भी होते हैं. चावल के पानी को लगातार इस्तेमाल करने पर चार हफ्तों में आपको इसे रिजल्ट्स दिखने शुरू हो जाएंगे.

ऐसे तैयार करें चावल का पानी

1 कप चावल को 2 कप पानी में भिगो दें और करीब एक घंटे बाद इसे गैस पर उबलने के लिए रख दें. जब चावल के पानी में चिपचिपाहट आने लगे, तो इस पानी को छान लें. इस पानी को ठंडा करने के बाद बालों में अच्छी तरह से लगाएं और करीब एक घंटे लगा रहने दें. थोड़ा पानी बचा लें. एक घंटे बाद माइल्ड शेंपू से बालों को धो लें. इसके बाद बचे हुए चावल के पानी को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें. हफ्ते में दो से तीन दिन ऐसा करने से काफी अच्छे रिजल्ट्स मिलते हैं. अच्छे रिजल्ट के लिए आप चावल के पानी में गुलाबजल मिला सकती हैं.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: