September 30, 2022, 3:45 pm
Homeभारतइंटरव्यू लेने आई लड़की को देखते ही अपना दिल दे बैठे थे...
advertisementspot_img
advertisement

इंटरव्यू लेने आई लड़की को देखते ही अपना दिल दे बैठे थे रजनीकांत

advertisement

साउथ के भगवान की उपाधि हासिल करने वाले सुपरस्टार रजनीकांत (Rajnikanth) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। गरीब परिवार में 12 दिसंबर 1950 को पैदा हुए रजनीकांत आज बेशुमार दौलत के मालिक हैं। अपनी बेहतरीन अदाकारी और अनोखे अंदाज के कारण रजनीकांत भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं। रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है। वो अपने चार भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। रजनीकांत ने होने जीवन में कई संघर्षों का सामना किया है।

रजनीकांत के पिता रामोजी राव गायकवाड़ हवलदार थे। रजनीकांत पांच साल के थे तभी उनकी मां जीजाबाई का निधन हो गया। मां के निधन के बाद परिवार की जिम्मेदारी उनके कंधे पर आ गई। घर की आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण वो कूली का काम किया। इसके बाद वो बढ़ई और बस कंडक्टर की नौकरी की। 

बस में रजनीकांत अनोखे अंदाज में टिकट काटते थे। इन्हें देखकर एक दोस्त ने कहा कि वो एक्टिंग की तरफ बढ़ें। इसके बाद उन्होंने मद्रास फिल्म इंस्टीट्यूट से एक्टिंग में डिप्लोमा किया।  इसके बाद वो पौराणिक कन्नड़ नाटकों में अभिनय करने लगे। एक नाटक में रजनीकांत ने दुर्योधन का किरदार निभाया था जिसके लिए उनकी बहुत प्रशंसा हुई थी। इस दौरान निर्देशक बालाचंदर की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने रजनीकांत को फिल्म में काम देने का फैसला किया। 

रजनीकांत ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ से की थी। इस फिल्म में रजनीकांत के साथ कमल हासन और श्रीविद्या भी थीं।23 अगस्त, 1975 को रिलीज हुई इस फिल्म के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। पहले वो नाकारात्मक किरदार निभाये। पहली बार हीरो के रूप में एसपी मुथुरमन की फिल्म भुवन ओरु केल्विकुरी में नज़र आए थे। 

रजनीकांत ने पहली बार मुंदरू मूगम में ट्रिपल रोल किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें तमिलनाडु सरकार से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला था। इसके बाद फिल्म अंधा कानून से रजनीकांत ने बॉलीवुड में एंट्री ली थी। इस फिल्म में रजनीकांत ने अमिताभ बच्चन, हेमा मालिनी और रीना रॉय के साथ काम किया था। अमिताभ बच्चन के साथ रजनीकांत ‘हम’ फिल्म में भी दिखाई दिए। 

साउथ के अलावा रजनीकांत ने बॉलीवुड में ‘मेरी अदालत’, ‘जान जॉनी जनार्दन’, ‘भगवान दादा’, ‘दोस्ती दुश्मनी’, ‘इंसाफ कौन करेगा’, ‘असली नकली’, ‘हम’, ‘खून का कर्ज’, ‘क्रांतिकारी’, ‘अंधा कानून’, ‘चालबाज’, ‘इंसानियत का देवता’, रॉबोट जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से लोगों में दिल में एक अलग ही पहचान बनाई।

रजनीकांत जब सफलता की सीढ़ी पर चढ़ रहे थे तो इस दौरान लता रंगाचारी कॉलेज मैगजीन के लिए उनका इंटरव्यू लेने आई। इस दौरान वो उसे देखकर अपना दिल हार बैठे। दोस्ती फिर प्यार और शादी। रजनीकांत ने लता से 1981 में शादी कर ली। इन दोनों की दो बेटियां ऐश्वर्या और सौंदर्या हैं।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: