October 4, 2022, 7:02 pm
Homeसमाचार57 देशों तक पहुंचा नया ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी...
advertisementspot_img
advertisement

57 देशों तक पहुंचा नया ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन

advertisement

वॉशिंगटन- कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant)बुधवार तक 57 देशों में पहुंच चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने विकली रिपोर्ट में बताया कि करीब दो हफ्तों में ही नया स्ट्रेन 57 देशों तक पहुंच चुका है. अधिकतर केस उन लोगों में मिले हैं जो विदेशों से लौटे हैं. वहीं, कोरोना का सुपर म्यूटेंट स्ट्रेन अमेरिका के लगभग 19 राज्यों में भी मौजूद है. अमेरिका (Covid Cases in America) वर्तमान में हर दिन कोरोना के लगभग 100,000 नए मामले आ रहे हैं. इधर, फाइजर और बायोएनटेक ने एक स्टडी के हवाले से दावा किया है कि उनकी एंटी कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) ओमिक्रॉन वेरिएंट को खत्म करने में सफल हुई है।

US में 99 प्रतिशत से ज्यादा मामले डेल्टा वेरिएंट के
वाइट हाउस में कोरोना की प्रेस वार्ता के दौरान वालेंस्की ने कहा कि संयुक्त राज्य में 99 प्रतिशत से ज्यादा मामले डेल्टा वेरिएंट के हैं. ओमिक्रॉन 19 राज्यों में फैल चुका है. अमेरिका में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज की मांग तेजी से बढ़ रही है. ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे को देखते हुए बड़ी संख्या में अमेरिकी बूस्टर के लिए लाइनों में लग रहे हैं. यहां एक दिन में रिकॉर्ड करीब 10 लाख लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई. वालेंस्की ने कहा, ‘हालांकि हम अभी ओमिक्रॉन की गंभीरता को समझने के लिए काम कर रहे हैं. साथ ही यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह टीके नए वेरिएंट पर कितने प्रभावी हैं. तभी हम ओमिक्रॉन के खिलाफ कुछ सुरक्षा प्रदान करेंगे।

जर्मनी में एक दिन में 527 कोविड मरीजों की मौत
जर्मनी में कोरोना वायरस के चलते हालात एक बार फिर से गंभीर हो गए हैं. यहां एक दिन में 527 कोविड मरीजों की मौत दर्ज की गई है. यह संख्या 12 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा है. जर्मनी में कोरोना संक्रमण से अब तक 1.04 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. यहां पिछले 24 घंटे में 69,601 नए कोरोना केस मिले. मालूम हो कि जर्मनी में अब तक 62.27 लाख से अधिक लोग कोविड से संक्रमित हुए हैं और 52.25 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं।

दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा मरीज
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के सबसे ज्यादा केस हैं. इसके चलते हालात फिर से बिगड़ रहे हैं. मंगलवार को बीते दिन की तुलना में दोगुने मरीज अस्पताल में भर्ती हुए. नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज के अनुसार, बीते 24 घंटे में 383 कोरोना मरीज अस्पताल में भर्ती कराए गए, जबकि सोमवार को 175 संक्रमित भर्ती हुए थे।

ब्रिटेन में डेल्टा के मुकाबले ज्यादा तेजी से फैल रहा है ओमिक्रॉन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दावा किया है कि शुरुआती जांच में इस बात के संकेत मिले हैं कि डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन ज्यादा तेजी से फैलता है. जॉनसन मंगलवार को अपने कैबिनेट की टॉप टीम से बात कर रहे थे. उन्होंने यह भी कहा कि अभी किसी निष्कर्ष पर जाना जल्दबाजी होगी. वैज्ञानिक इसकी जांच कर रहे हैं, फाइनल डेटा के आधार पर ही किसी नतीजे पर पहुंचा जा सकता है।

यूरोप में बिगड़ सकते हैं हालात
यूरोपियन हेल्थ एजेंसी ने यूरोप में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर चेतावनी जारी की है. एजेंसी ने कहा कि आने वाले हफ्तों में यूरोपीय देशों में कोविड से मौतों और अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ेगी. ऐसे में यह जरूरी है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज की जाए।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: