June 27, 2022, 9:12 pm
Homeसमाचारदेश मे कोरोना के दौरान असुरक्षित संबंध बनाने के चलते 85 हज़ार...
advertisementspot_img
advertisement

देश मे कोरोना के दौरान असुरक्षित संबंध बनाने के चलते 85 हज़ार से ज़्यादा लोग हुए HIV पॉजिटिव, R.T.I की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

advertisement

देश में 2020-21 में कोरोना महामारी के दौरान असुरक्षित यौन संबंध बनाने की वजह से 85 हजार से ज्यादा लोग एचआईवी का शिकार हुए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 10,498 लोग इस दौरान एचआईवी पॉजिटिव आए हैं।
आरटीआई के तहत पूछे गए एक सवाल के जवाब में नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (NACO) ने ये आंकड़ा दिया है। मध्य प्रदेश के एक्टिविस्ट चंद्र शेखर गौर ने आरटीआई दाखिल कर ये सवाल पूछा था।

नेशनल एड्स कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, 2020-21 में जब पूरा देश लॉकडाउन से गुजर रहा था, तो इस दौरान 85, 268 लोग असुरक्षित यौन संबंध बनाने के कारण एचआईवी का शिकार हुए। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 10,498 लोग एचआईवी से संक्रमित हुए। इसके बाद आंध्र प्रदेश में 9,521 एचआईवी की चपेट में आए, तीसरे नंबर पर कर्नाटक में 8,947 लोग इस समयावधि में एचआईवी का शिकार हो गए। मध्य प्रदेश में 3037 तो पश्चिम बंगाल में 2,757 लोग एचआईवी पॉजिटिव पाए गए।

NACO ने बताया कि प्री या पोस्ट टेस्ट काउंसलिंग के समय एचआईवी पॉजिटिव लोगों की ओर से दिए गए जवाबों के आधार पर आईसीटीसी काउंसलर ने संक्रमितों की संख्या और संक्रमण के कारणों की जानकारी जुटाई है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: