October 4, 2022, 7:32 pm
Homeभारतमौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट! आने वाले 5 दिनों में देश...
advertisementspot_img
advertisement

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट! आने वाले 5 दिनों में देश के इन 8 राज्यों के मौसम में होगा बदलाव, भारी बारिश की चेतावनी, बढ़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

advertisement

देश के बड़े हिस्से में सर्दी दस्तक दे चुकी है। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में तापमान लगातार लुढ़क रहा है। इस बीच, भारतीय मौसम विभाग ने (IMD) ने चेतावनी जारी की है।MD के अनुसार, आने वाले 5 दिनों में देश के 8 राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम बिगड़ेगा और इसके बाद कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

ये राज्य हैं – जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल। बता दें, पिछले दिनों भी मध्य प्रदेश समते देश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी। इसका असर फसलों पर पड़ा था। पढिए आने वाले दिनों में मौसम को लेकर IMD का अनुमान ।

स्कायमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर छिटपुट स्थानों के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

उत्तर पश्चिम भारत और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से हल्का कोहरा छाया रहा।अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है।

पश्चिमी विक्षोभ को लेकर नई चेतावनी जारी : भारत के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ‘जवाद’ चक्रवात का अनुभव करने के बाद आगामी पश्चिमी विक्षोभ के बारे में एक और नई चेतावनी जारी की है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण 13 दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। 14 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिलेगा।

विशेष रूप से, देश के दक्षिणी हिस्सों जैसे आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में अगले पांच दिनों में बारिश की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं। इस बीच, दक्षिणी क्षेत्र में भारी से मध्यम वर्षा जारी है, उत्तरी क्षेत्र में शुष्क मौसम रहेगा और तापमान में कोई गिरावट नहीं होगी। असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले 24 घंटों में घना कोहरा और कम दृश्यता देखी जा सकती है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: