September 30, 2022, 2:58 pm
Homeबड़ी खबरभारत मे बनी कोविडशील्ड ओमीक्रांन के खिलाफ लड़ने में 70-75 प्रतिशत करेगी...
advertisementspot_img
advertisement

भारत मे बनी कोविडशील्ड ओमीक्रांन के खिलाफ लड़ने में 70-75 प्रतिशत करेगी सुरक्षा

advertisement

कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन वैरिएंट ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा रखी है. इसी बीच यूके की एक नई स्टडी में पता चला है कि भारत में कोविशील्ड के नाम से इस्तेमाल हो रही ओक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन ओमिक्रॉन के खिलाफ करीब 70-75 प्रतिशत तक सुरक्षा प्रदान कर सकती है.

हेल्थ एजेंसी ने कहा कि भारत में कोविशील्ड के नाम से इस्तेमाल की जा रही ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनेका और फाइजर/बायोएंडटेक की वैक्सीन के दोनों डोज कोविड-19 के डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन के खिलाफ कम सुरक्षा प्रदान करते हैं. हालांकि वैक्सीन का तीसरा बूस्टर डोज नए वैरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी बूस्ट करता है. यह दावा 581 ओमिक्रॉन संक्रमित मामलों के आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित हैं.

UKHSA के मुताबिक, ‘ऐसा अनुमान है कि अगर मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं आया तो ब्रिटेन में संक्रमण के मामले इस महीने के अंत तक 10 लाख को पार कर जाएंगे. शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि बूस्टर डोज नए वैरिएंट के खिलाफ वैक्सीन अभी भी बेहतर बचाव कर सकती है, जिसकी जरूरत अस्पतालों में इलाज के लिए है.’

UKHSA में हेड ऑफ इम्यूनाइजेशन की प्रमुख डॉ. मैरी रामसे ने कहा, ‘शुरुआती अनुमानों को देखते हुए सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए. ऐसे संकेत हैं कि दूसरी डोज के कुछ दिनों बाद ओमिक्रॉन से संक्रमित होने का जोखिम डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा रहता है. हमें उम्मीद है कि कोविड-19 के गंभीर लक्षणों के खिलाफ वैक्सीन अच्छा रिजल्ट देगी. अगर आपने अभी तक वैक्सीन का पहला डोज नहीं लिया है तो इसे जल्द लगवा लें.’

डॉ. मैरी ने कहा कि जहां तक संभव हो लोगों को वर्क फ्रॉम होम पर ही रखा जाए. घर से बाहर भीड़ वाली जगहों पर बिना मास्क पहने ना निकलें. हाथों को लगातार धोते रहें या सैनिटाइज करते रहें. अगर शरीर में बीमारी का कोई लक्षण नजर आ रहा है तो इसकी जांच कराएं और खुद को आइसोलेशन में रखें।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: