October 4, 2022, 7:23 pm
Homeरोजगारजाने 30 ऐसे बिज़नेस जो महिलाओं के लिए है फायदेमंद, घर बैठे...
advertisementspot_img
advertisement

जाने 30 ऐसे बिज़नेस जो महिलाओं के लिए है फायदेमंद, घर बैठे कमा सकती है हज़ारो रुपये

advertisement

कोरोना लॉकडाउन ने हमें सिखाया है कि आने वाले वक्त में सोशल डिस्टैंशिंग का चलन बढ़ेगा। वहीं वर्क फ्रॉम होम और घर से चलने वाले (Beneficial for women) बिजनेस में तेजी से इजाफा होने की संभावना है।कोरोना लॉकडाउन ने हमें सिखाया है कि आने वाले वक्त में सोशल डिस्टैंशिंग का चलन बढ़ेगा। वहीं, वर्क फ्रॉम होम और घर से चलने वाले बिजनेस में तेजी से इजाफा होने की संभावना है। कोई शक नहीं कि घर से सामान बनाना और उन्हें बेचना पैसे कमाने का शानदार तरीका है। वहीं, घर बैठे आप अपने किसी शौक और जुनून को भी बिजनेस में बदल सकते हैं। ऐसे में अगर आप फुल टाइम या पार्ट टाइम के लिए घर से चलने वाले बिजनेस का मन बना रहे हैं तो हम आपके साथ 30 बिजनेस आइडिया शेयर कर रहे हैं-

 Beneficial for women
Beneficial for women

1. होम मेड कपड़े

अगर आपके हाथ सिलाई मशीन पर खूब चलते हैं और आप में फैशन की भी समझ है, तो ये काम आपके लिए है। अपने भीतर के फैशन डिजाइनर को जगाएं और घर से ही कपड़े बनाना शुरू कर दें।

 Beneficial for women
Beneficial for women

2. लकड़ी के खिलौने

अगर आपको लकड़ी का काम आता है और कारपेंट्री स्किल (Beneficial for women) भी है तो बच्चों के लिए लकड़ी के खिलौने बनाने में आपकी प्रतिभा का अच्छा इस्तेमाल हो सकता है।

3. हैंडबैग

हैंडबैग का फैशन कभी नहीं जाता है। इस मामले में आप अलग-अलग मटेरियल और डिजाइन के साथ नए प्रयोग भी कर सकते हैं। आप बेहद अलग हैंडबैग भी बना सकते हैं, जिनकी ज्यादा मांग हो।

4. बालों की सजावट के सामान

हेयर एक्सेसरीज यानी बालों की सजावट के सामान (Beneficial for women) की भी भारी मांग रहती है। आप घर पर हेड बैंड, हेयर पिन, क्लिप, जूड़ा पिन आसानी से आप घर पर बना सकते हैं। फिर इन्हें ऑनलाइन या किसी शिल्प मेले आदि में बेच सकते हैं।

5. ग्रीटिंग कार्ड

घर पर और हाथों से बनने वाले ग्रीटिंग कार्ड हमेशा डिमांड में होते हैं। आपको इन्हें बनाने के लिए बस जरूरत होती है कागज, कलम, टिकट, लिफाफे और कुछ रचनात्मक शब्दों कीं।

6. लोगो वाली टी-शर्ट्स

लोगो वाली टी-शर्ट्स की युवाओं के बीच हमेशा डिमांड रहती है। इसका एक अच्छा बाजार है। अगर एक बार आपने इसे बनाना सीख लिया तो यह बिजनेस काफी आसान है। इसमें लाभ भी अच्छा है।

7. सुगंधित मोमबत्तियां

एक सुंदर, सुगंधित मोमबत्ती किसे पसंद नहीं आती है। इन्हें घर पर बनाना मुश्किल भी नहीं है। मोमबत्ती बनाने के व्यापार में महारत हासिल करने के बाद, अपनी कृतियों को ऑनलाइन बेचना शुरू करें।

8. गिफ्ट बॉस्केट

घर पर सुंदर उपहार टोकरी बनाएं। हर त्योहार, शादी-ब्याह और विशेष अवसर पर इनकी भारी डिमांड होती है। इन्हें घर पर बनाना भी आसान है।

9. तकिए

सजावटी और हाथ से बने तकिए बेहद आकर्षक होते हैं। बस कुछ स्टाइलिश कपड़े खरीदें और मांग के बाद तकिए की सिलाई शुरू कर दें।

10. पेंटिंग और रेखांकन

यदि आप प्रतिभाशाली पेंटर हैं, तो अपनी अच्छी कृतियों को (Beneficial for women) सजावट के लिए बेच सकते हैं। वहीं, इन कलाकृतियों को प्रिंट कराकर इनकी कई प्रतियां बनाकर बेचा जा सकता है। रेखांकित चित्र की भी काफी डिमांड रहती है।

11. ऐप्स

यदि आप तकनीक के महारथी हैं, तो घर से ऐप बनाकर और बेचकर अपने तकनीकी कौशल को भुनाइए।

12. टॉयलेटरीज़

हस्तनिर्मित साबुन, शैम्पू, बॉडी लोशन और अन्य प्रसाधन सामग्री और सौंदर्य उत्पाद हमेशा मांग में रहते हैं। इन्हें बनाने के लिए केवल कुछ बुनियादी सामग्रियों की आवश्यकता होती है।

13. बागान

अगर आपको बागानों का शौक है तो घर पर पौधे लगाएं और उन्हें गमले में सजाकर रखें। फिर उन्हें स्थानीय रूप से या ऑनलाइन बेच दें।

14. तकनीक सहायक उपकरण

जैसे-जैसे हम तकनीक पर निर्भर (Beneficial for women) होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे स्मार्टफोन के सामान की मांग बहुत अधिक बढ़ी है। जैसे मोबाइल कवर, टैब कवर। घर से कस्टमाइज्ड टेक एसेसरीज बनाकर और बेचकर हमें अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

15. किचन के सामान

किचन कभी भी फैशन से बाहर नहीं होता है। किचन के ढेरों सामान घर से बनाए जा सकते हैं, जैसे फल-सब्जी रखने की टोकरियां, चम्मच और बर्तन रखने के स्टैंड।

16. हस्तनिर्मित घड़ियां

घड़ियों को हमेशा घर में जगह मिलती है। वहीं, घड़ियों को आसानी से घर में बनाया जा सकता है।

17. हैट

टोपियों का बाजार कभी कम नहीं होता है। बेचने के लिए अल्ट्रा-कूल टोपी की शुरुआत करें।

18. चीनी मिट्टी के सामान

चीनी मिट्टी की चीज़ें बनाने की कला में आसानी से महारत हासिल कर सकते हैं और घर से सुंदर सेरेमिक उत्पाद बेचना शुरू कर सकते हैं। इनकी बाजार में काफी मांग रहती है।

19. गुड़िया

छोटे बच्चों को गुड़िया से खेलना पसंद (Beneficial for women) है। घर की सजावट में भी इनका इस्तेमाल किया जाता है। एक बार जब आप गुड़िया बनाने की कला में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप गुड़िया ऑनलाइन बेच सकते हैं। गुड़ियों के कपड़े बनाने का भी काम कर सकते हैं।

20. मैग्नेट

मैग्नेट से कई तरह के अच्छे गिफ्ट (Beneficial for women) बनते हैं। इसे बनाना मुश्किल और महंगा भी नहीं है। घर पर बैठे-बैठे आप इन्हें आसानी से बनाकर बेच सकते हैं।

21. कढ़ाई

विभिन्न कपड़े और वस्तुओं पर कढ़ाई कर उन्हें खूबसूरत बना सकते हैं। घर पर अपना स्वयं का कढ़ाई व्यवसाय शुरू करें।

22. सूत कताई

एक छोटे से उपकरण और कुछ बुनियादी सामग्रियों के साथ ये काम शुरू किया जा सकता है। ये सूत अपने गृह जिले में ही बेचा जा सकता है। क्रॉफ्ट बनाने वालों को काफी सूत की जरूरत होती है। आप अपने सूत को उन्हें भी बेच सकते हैं।

23. बुकमार्क

सुंदर और आकर्षक बुकमार्क घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। इसे आसानी से बाजार में बेचा भी जा सकता है।

24. ग्राफिक डिजाइन

यदि आप ग्राफिक डिज़ाइन (Beneficial for women) के जानकार हैं, तो विभिन्न प्रकार के ग्राफ़िक डिज़ाइन वाले उत्पादों को घर में ही बना सकते हैं। आपको अच्छा खासा फ्रीलांस वर्क घर पर ही मिल सकता है।

25. साबुन

साबुन बनाना बेहद मुश्किल काम नहीं है। वहीं, स्थानीय बाजार और ऑनलाइन इनकी बिक्री भी की जा सकती है।

26. कोट हैंगर

खूबसूरत, सजाने लायक और आंखों को भाने वाले कोट हैंगर घर पर आसानी से बनाए जा सकते हैं। इसमें अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

27. लिप बॉम

कलर लिप मॉम हमेशा डिमांड में रहते हैं। आप आसानी से इन्हें घर में बना और बेच सकते हैं।

28. बेल्ट

बेल्ट एक बेहद जरूरी और फैशन एक्सेसरीज है। इन्हें बेहद कम कीमत पर घर में बनाया जा सकता है।

29. परफ्यूम

पौधे और फूल से निकाली गई सुगंध से बने इत्र सभी को लुभाते हैं। आप अपना इत्र बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

30. गार्डेन अर्नामेंट्स

बगीचों को सजाने के लिए पत्थरों और मूर्तियों (Beneficial for women) का खूब इस्तेमाल होता है। इन गार्डन अर्नामेंट हमेशा डिमांड में रहती हैं। यह एक अच्छा वर्क फ्रॉम होम बिजनेस है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: