June 28, 2022, 2:19 am
Homeबॉलीवुडजया बच्चन और अमिताभ को 24 घंटे के अंदर करनी पड़ी थी...
advertisementspot_img
advertisement

जया बच्चन और अमिताभ को 24 घंटे के अंदर करनी पड़ी थी शादी, यह है वजह

advertisement

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और एक्ट्रेस जया बच्चन (Jaya Bachchan) की जोड़ी को हिंदी सिनेमा की पसंदीदा जोड़ियों में गिना जाता है।जया बच्चन एक ऐसा नाम जिन्हें कई सुपरहिट फिल्मों के लिए आज भी याद किया जाता है। फिल्मी कॅरियर के बाद जया ने राजनीति में एंट्री ले ली लेकिन आज भी उन्हें एक अभिनेत्री के तौर पर ज्यादा पसंद किया जाता है। आज उनका जन्मदिन है। आइए, जानते हैं उनसे जुड़ी खास बातें…जया का जन्‍म 9 अप्रैल 1948 को मध्‍यप्रदेश के जबलपुर में हुआ था। पत्रकार तरुण कुमार भादुड़ी की तीन बेटियों में जया सबसे बड़ी हैं। जया ने अपनी शिक्षा भोपाल के सेंट जोसेफ कॉन्वेंट से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने पुणे फिल्म संस्थान में दाखिला ले लिया। उन्‍हें खेल में भी विशेष रुचि थी, उन्‍होंने छह साल तक ‘भरतनाट्यम’ का भी प्रशिक्षण लिया था।

जया फिल्‍म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट पुणे से गोल्‍ड मेडलिस्‍ट हैं।70 के दशक में अभिनेत्री बनने का सपना लेकर जया ने फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कदम रखा। उन्‍होंने मात्र 15 साल की उम्र में जानेमाने निर्माता-निर्देशक सत्यजीत रे की बांग्‍ला फिल्‍म ‘महानगर’ में काम किया। इसके बाद उन्‍होंने बांग्ला कॉमेडी फिल्म ‘धन्नी मेये’ में काम किया जो बॉक्‍स ऑफिस पर सुपरहिट रही। आपको जानकर हैरानी होगी कि जया अभिनेता दिलीप कुमार की बड़ी प्रशंसक रही हैं और उन्हें बेहद पंसद करती थीं।

जया ने साल 1971 में निर्माता-निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्‍म ‘गुड्डी’ में काम किया। फिल्‍म में उन्होंने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया था जिसे फिल्‍में देखने का बहुत शौक है और धर्मेंद्र से प्‍यार करती है। उनके चुलबुले किरदार को दर्शक आज भी नहीं भूले हैं।‘गुड्डी’ के सेट पर ही ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ और जया की मुलाकात कराई थी। हालांकि इससे पहले दोनों पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट में मिल चुके थे। वहीं फिल्‍म ‘अभिमान’ में काम करने के बाद दोनों ने शादी का फैसला कर लिया।

जया और अमिताभ जंजीर फिल्म पर काम कर रहे थे। सारी टीम ने फैसला लिया कि अगर फिल्म सफल होगी तो हम लोग लंदन छुट्टियों पर जाएंगे। अमिताभ ने अपने पापा को बताया तो उन्होंने पूछा कि मेरे साथ और कौन-कौन जा रहा है। जया का नाम सुनते ही उन्होंने कहा कि बिना शादी किए मैं तुम्हें उसके साथ लंदन नहीं जाने दूंगा। अमिताभ ने कहा ठीक है, हम कल ही शादी कर लेते हैं. जल्द ही सब कुछ ऑर्गेनाइज किया और अगले ही दिन शादी कर और फिर लंदन के लिए निकल गए!’ इस तरह दोनों की 24 घंटे के अंदर शादी हो गई।जया बच्चन ने अपना पत्नी धर्म भी बखूबी निभाया। शादी के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना बंद कर दिया।

उन्होंने बेटी श्वेता और बेटे अभिषेक को जन्म दिया और दोनों की परवरिश में कोई कमी नहीं छोड़ी। अमिताभ-जया बेटे और बेटी में कोई फर्क नहीं समझते। जया ने बच्चों के साथ पति के करियर को भी अच्छी तरह संभाला।जया बच्‍चन को 1992 में सरकार द्वार पद्मश्री से सम्‍मानित किया जा चुका है। उन्‍हें वर्ष 2007 में ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ से भी नवाजा जा चुका है। उन्‍हें 3 बार ‘फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवॉर्ड और 3 बार ‘बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस’ का पुरस्कार मिल चुका है। जया बॉलीवुड इंडस्‍ट्री के अलावा राजनीति में भी सक्रिय है।हाल ही में जया ने एक शपत्र पत्र दिया था जिसमें उन्होंने अपनी संपत्ति का जिक्र किया था। जया के पास 1.98 अरब रुपये की संपत्ति है, जया के नाम पर 26 करोड़ रुपये की ज्वैलरी है। जबकि अमिताभ बच्चन के पास 8.03 अरब रुपये की जायदाद है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: