September 30, 2022, 3:13 pm
HomeभारतIMD की चेतावनी! इन राज्यों में आसमान से बरसेगी आफत, अगले 4-5...
advertisementspot_img
advertisement

IMD की चेतावनी! इन राज्यों में आसमान से बरसेगी आफत, अगले 4-5 दिन जमकर होगी बारिश, भारत में दिखेगा वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर

advertisement

जहां एक तरफ लगातार ठंड बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ बारिश का कहर भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 4-5 दिन बारिश होगी. इसके अलावा कुछ इलाकों में धुंध भी छाई रहेगी. पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी की संभावना जताई गई है, जिससे लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बारिश होगी. वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर 13 दिसंबर को पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में दिखेगा. इसकी वजह से बारिश और बर्फबारी हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख , गिलगिट-बाल्टिस्तान , मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव 13 से 15 दिसंबर के बीच देखने को मिलेगा।

इसके अलावा दक्षिण भारत में भी बारिश का प्रकोप दिख सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, साउथ कर्नाटक , तमिलनाडु और केरल में अगले 4-5 दिन में बारिश होगी. मौसम विभाग (IMD) ने इसके लिए अलर्ट जारी किया गया है।

गौरतलब है कि धुंध का असर भी भारत के कुछ इलाकों में दिखेगा. भारत के उत्तर-पश्चिमी भाग और ओडिशा में सुबह के समय 2-3 घंटे तक लोगों को धुंध का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें कि बर्फबारी की वजह से कश्मीर में धीरे-धीरे शीतलहर का असर दिखने लगा है. कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे चला गया है. श्रीनगर समेत घाटी के करीब सभी जिलों में कड़ाके की ठंड हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, 15 दिसंबर को घाटी के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश अनुमान है, लेकिन तब तक मौसम साफ रहेगा. आसमान साफ रहने से रात का तापमान और नीचे गिरने की आशंका है. आने वाले कुछ दिन तक लोगों को ठंड से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे और उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. मौसम विभाग ने 14 दिसंबर तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान जताया है. 15 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर के छिटपुट इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी और बारिश की संभावना है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: