October 4, 2022, 7:31 pm
HomeभारतIMD ने जारी किया अलर्ट-चलेगी शीतलहर, इन राज्यों में अगले दो दिनों...
advertisementspot_img
advertisement

IMD ने जारी किया अलर्ट-चलेगी शीतलहर, इन राज्यों में अगले दो दिनों में हो सकती है बारिश

advertisement

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज और कल के लिए कुछ राज्यों में  हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है और साथ ही इसकी वजह से शीतलहर चलने की भी संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में 16 दिसंबर से हल्की बारिश होने की संभावना है और इसके  साथ ही मौसम विभाग ने 15 दिसंबर की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ की आशंका जताई है, जिसकी वजह से पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के उत्तरी भागों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है।

राजधानी दिल्ली में बीते कई दिनों से न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. आज यानी 15 दिसंबर से पहले ही दिल्ली का न्यूनतम पारा 6 डिग्री सेल्सियस पहुंच चुका है और वहीं बीते दो दिनों से यानी 11 दिसंबर से दिल्ली का न्यूनतम तापमान लगातार 6 डिग्री के आस-पास बना हुआ है।

बता दें कि एक पश्चिमी विक्षोभ वर्तमान में पाकिस्तान और उससे लगे जम्मू काश्मीर के आसपास सक्रिय है, जिसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात सा बन गया है. इस वजह से फिलहाल न्यूनतम तापमान में गिरावट होने की उम्मीद कम है. राजस्थान में मौसम करवट ले रहा है और कुछ हिस्सो में ठंड बढ़ गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक 15 दिसंबर को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के आसार हैं और इस सिस्टम के आगे बढ़ने से 17 दिसंबर से ठंड बढ़ने लगेगी. इससे देश के कुछ राज्यों, खासकर मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में शीतलहर चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 17 दिसंबर की दोपहर से 20 दिसंबर की दोपहर तक तेज निचले स्तर की उत्तर-पश्चिमी या उत्तर-पूर्वी हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है., जिसकी वजह से हिमाचल प्रदेश में मौसम और बिगड़ने वाला है. यहां बर्फबारी होगी. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में तीन दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. राज्य के उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 15 से 17 दिसंबर तक बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। बता दें कि पिछले दिनों हिमाचल के मनाली व इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले दिनों जमकर बर्फबारी हुई है और इस बीच, उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में भी बर्फबारी देखने को मिल सकती है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: