September 30, 2022, 3:51 pm
Homeलाइफ स्टाइलHome remedies for dry skin : क्या आपकी त्वचा भी हो रही...
advertisementspot_img
advertisement

Home remedies for dry skin : क्या आपकी त्वचा भी हो रही है सर्दियों में रूखी ? तो इन होम रेमेडीज के मदद से पाइये सॉफ्ट स्किन

advertisement

home remedies for dry skin: ड्राई और रफ स्किन न केवल आपकी सुंदरता को कम कर देती है, बल्कि इससे उम्र भी बड़ी लगने लगती है। ड्राई स्किन एक समस्या है, लेकिन इसका इलाज आप आसानी से नेचुरल तरीके से कर सकते हैं। यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स दे रहे हैं जो आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

ड्राई स्किन होने पर स्किन पर पपड़ी बनना, खुरदुरा होना या पोर्स के बड़े होने जैसी कई समस्या होती है। कई बार ऐसी स्किन पर ड्राइनेस के कारण दरारें भी नजर आती हैं। ऐसी स्किन बहुत ही रफ होती है, जिससे इसमें एजिंग इफेक्ट ज्यादा नजर आता है। इस तरह की स्किन पर एक नहीं कई समस्याएं होती हैं। इस स्किन पर कोई मेकअप करना मुश्किल होता है और कई बार ड्राइनेस तकलीफदेह भी होती है, लेकिन यहां यह बात जरूर समझ लें कि ये समस्या क्योरेबल है और इसकी देखभाल सही तरीके से की जाए तो इस समस्या से छुटकारा आसानी से पाया जा सकता है। ये हैं ड्राई स्किन से बचने के उपाय:

1. ड्राई स्किन होने के कारण अंदरूनी भी हो सकते हैं और बाहरी भी। ऐसे में जरूरी है कि सबसे पहले आप अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। अधिक से अधिक तरल पदार्थ लें और खाने में प्रोटीन और विटामिन की मात्रा बढ़ाएं। फल और रंग-बिरंगी सब्जियों का प्रयोग ज्यादा करें। इसके अलावा स्किन की जरूरत को समझें। यदि स्किन ड्राई लग रही तो आप उसे मॉश्चराइज करें। इन सबके साथ ही आप कुछ खास उपाय भी करें जो नेचुरल होने के साथ ड्राई स्किन पर बेहद इफेक्टिव होते हैं।

2. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप नहाने से पहले अपनी स्किन पर अच्छी तरह से नारियल या तिल के तेल की मालिश करें। इसके बाद नहाने के पानी में एक चम्मच तेल डाल कर नहाएं। इससे आपकी स्किन रूखी और रफ होने से बचेगी।

3. नहाते समय बहुत सुगंधित और हार्ड सोप का प्रयोग न करें। इसकी जगह आप ग्लिसरीन बेस सोप का प्रयोग करें। बहुत ज्यादा फेसवॉश या सोप का प्रयोग न करें।

4. नहाकर या मुंह धोकर जब भी आएं तो तुरंत कोई मॉश्चराइजर लगाएं। ध्यान रहे कि चेहरे या शरीर की नमी सूखने से पहले आप इसे मॉश्चराइज कर लें। इससे नमी खोने नहीं पाएगी।

5. रात में सोते समय अपने चेहरे पर क्रीम जरूर लगाएं और अपनी क्रीम में आप विटामिन ई अलग से मिला लें। इससे आपके चेहरे की ड्राइनेस बहुत ही तेजी से कम होगी।

6. सोप की जगह आप मलाई, बेसन और नींबू का प्रयोग करें। कच्चे दूध से अपना चेहरा साफ करने के बाद आप इस फेसपैक को लगाकर हल्के हाथों से मलें और साफ पानी से धो लें। इससे आपकी स्किन की डीप क्लिंजिंग भी होगी और ड्राईनेस भी नहीं आएगी।

7. जब भी आप धूप में जाएं तो बाहर निकलने से 15 मिनट पहले स्किन पर सनब्लॉक लगाएं जिसका एसपीएफ कम से कम 50 हो। करीब 15 मिनट बाद आप अपनी स्किन पर मॉश्चराइजर लगाएं। तब बाहर निकलें। साथ ही जब आप घर वापस आएं तो आप चेहरे को कच्चे दूध या किसी क्लिंजर से साफ करें और फिर चेहरे पर विटामिन ई युक्त क्रीम लगा लें।

ऐसे बनाएं होममेड विटामिन ई युक्त डीप मॉश्चराइज क्रीम
50 ग्राम बी वैक्स में 50 ग्राम शिया बटर मिलाकर इसे डबल बॉयलर में पिघला लें। अब इसमें विटामिन ई के दस कैप्सूल मिला दें। साथ ही इसमें 30 ग्राम नारियल का तेल भी मिला दें। यदि आपके पास कोई इसेंशियल ऑयल हो तो इसमें खूशबू के लिए मिला लें। बस इन सबको अच्छे से मिला कर आप इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और तैयार हो गया आपका डीप मॉश्चराइजिंग क्रीम तैयार। अपनी स्किन को हमेशा तेज धूप, हवा और ठंड से बचाएं, क्योंकि इससे आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: