May 19, 2022, 11:52 pm
HomeसमाचारHEALTH TIPS: गर्मी में ऐसे रखे खुद को हेल्थी, फॉलो करे हमारे...
advertisementspot_img
advertisement

HEALTH TIPS: गर्मी में ऐसे रखे खुद को हेल्थी, फॉलो करे हमारे यह आसान टिप्स

advertisement

Health Tips : स्वस्थ रहने के लिए एक हेल्दी जीवनशैली का पालन करना बहुत ही जरूरी है. शरीर को फिट रखने के लिए आप कौन से आसान टिप्स फॉलो कर सकते हैं आइए जानें.

अनहेल्दी जीवनशैली का हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इस कारण हमें बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपना खयाल रखना भूल जाते हैं. कई बार व्यस्त होने कारण हम कुछ अहेल्दी खा लेते हैं. ये अनहेल्दी फूड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक (Fitness Tips) होते हैं. वहीं सही से नींद न लेने के कारण भी कई बार तनाव और थकान जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठे रहने (Healthy and Fit)  के कारण भी कमर दर्द जैसी समस्याएं हो जाती है. ऐसे में एक हेल्थी जीवनशैली होना बहुत जरूर है. हेल्दी और फिट रहने के लिए आप कौन से टिप्स फॉलो (Health Tips) कर सकते हैं आइए जानें.

नाश्ता स्किप न करें

अगर आप फिट रहना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी नाश्ते का सेवन जरूर करें. कई बार लोग वजन घटाने के चक्कर पर नाश्त नहीं करते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नाश्ता जरूर करें. ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. नाश्ता आपके शरीर को सुबह कसरत करने के लिए ऊर्जा देता है और दोपहर के भोजन के समय तक आपका पेट भरा रखता है. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता कर सकते हैं.

पानी पिएं

पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. इसलिए आप रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं. पर्याप्त पानी नहीं पीने से भी कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका पाचन सही रहता है और आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं.

हेल्दी स्नैक्स

जब भी आपको भूख लगे और कुछ खाने की इच्छा हो तो अनहेल्दी खाने की बजाए हेल्दी स्नैक्स खाएं. आप सूखे मेवे, बीज और फलों आदि का सेवन कर सकते हैं. अनहेल्दी स्नैक्स कैलोरी बढ़ाते हैं.

रोजाना व्यायाम करें

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना जरूरी है. फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं. आप घर पर ही एक वर्कआउट रूटीन बना सकते हैं. ये अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करता है और आपको ऊर्जावान रखता है.

अच्छी नींद लें

ठीक से न सो पाने के कारण आप मानसिक तनाव महसूस करते हैं. आपके लिए रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूरी है. नींद आपके शरीर के हर सिस्टम को रेगुलेट करने में मदद करती है, ताकि ये ठीक से काम कर सकें. नींद की कमी के कारण आपका शरीर तनाव की स्थिति में रह सकता है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: