June 27, 2022, 3:49 pm
Homeदेशक्या आप भी हो गए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार, मदद करेगी...
advertisementspot_img
advertisement

क्या आप भी हो गए हैं ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार, मदद करेगी सरकार, जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

advertisement

डिजिटल होती जा रही दुनिया में काफी कुछ आसान हो गया है. पढ़ाई-लिखाई से लेकर जॉब तक और शॉपिंग से लेकर बैंकिंग और पेमेंट तक… सबकुछ ऑनलाइन हो गया है.

इस ऑनलाइन सिस्टम (Online System) ने हमारी लाइफ को बेहद आसान कर दिया है. लेकिन इसी सिक्के का दूसरा पहलू इसके रिस्क फैक्टर्स भी हैं. आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड की खबरें आती रहती हैं. कभी कोई खुद को बैंककर्मी बताकर पैसों की ठगी कर लेता है तो कभी कोई किसी कंपनी का प्रतिनिधि बनकर. कभी कोई जॉब के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) का शिकार हो जाता है तो कभी किसी लॉटरी-वॉटरी या जैकपॉट ऑफर के चक्कर में. अनपढ़ लोगाें की तो छोड़िए, बहुत सारे पढ़े-लिखे और अधिकारी वर्ग के लोग भी ऑनलाइन ठगी(Cyber Crime) के शिकार हो जाते हैं. ज्यादातर मामलों में शिकायतों के बार कुछ हासिल नहीं हो पाता. तो फिर उपाय क्या है?

उपाय है साइबर क्राइम के खिलाफ केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई वेबसाइट. जी हां, गृह मंत्रालय ने ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होनेवाले लोगों के लिए एक नई वेबसाइट (https://www.cybercrime.gov.in/) शुरू की है. यहां आम लोगों की पूरी मदद की जाती है. आइए जानते हैं कि आप कैसे इसकी मदद ले सकते हैं, कैसे यहां शिकायत दर्ज करा सकते हैं, कैसे अपनी शिकायतों का निपटारा पा सकते हैं.

क्या है गृह मंत्रालय की ये पहल?

सरकार की ओर से साइबर क्राइम की शिकायतों के लिए गृह मंत्रालय ने यह वेबसाइट शुरू की है. यह पोर्टल साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए है, जहां पीड़ितों या शिकायतकर्ताओं को मदद मुहैया कराई जाएगी. यह पोर्टल केवल साइबर क्राइम से संबंधित शिकायतों और खासकर महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों के कंप्लेन के लिए है.

इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायतों को संबंधित राज्य की पुलिस, राजकीय या केंद्रीय कानूनी एजेंसियों की ओर से दी गई सूचनाओं के आधार पर निपटाया जाता है. ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करते समय सही और सटीक जानकारी देना जरूरी होता है. सूचनाएं सही हों तो जांच एजेंसियों को अपराधी तक पहुंचने में मदद मिलती है.

मोबाइल पर इस तरह खुलेगी वेबसाइट:

कहां और कैसे कर सकते हैं शिकायत?

ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत करने के लिए आपको गृह मंत्रालय की ओर से बनाई गई वेबसाइट पर जाना होगा. आप अपने मोबाइल के ब्राउजर में भी https://www.cybercrime.gov.in/ खोल सकते हैं.

  1. यहां आपको ‘शिकायत दर्ज करें’ का विकल्प​ दिखेगा.
  2. ते ही आप शिकायत वाले पेज पर चले जाएंगे.
  3. यहां आपको दो तरह के विकल्प दिखेंगे. महिला या बाल अपराध और दूसरा अन्य साइबर क्राइम.
  4. आप सही विकल्प चुनकर गे तो सूचनाएं दर्ज करनेवाला पेज खुलेगा. वहां जरूरी जानकारियां दें.
  5. अगर आप पहली बार शिकायत कर रहे हैं तो आपको अपना अकाउंट रजिस्टर करना होगा.
  6. जरूरी जानकारियां देकर आप अपनी लॉगिन आईडी बना सकते हैं और फिर शिकायत दर्ज करा सकेंगे.

ऐसा खुलेगा लॉगिन पेज

शिकायत को कर सकते हैं ट्रैक

इस वेबसाइट पर शिकायत दर्ज कराने के बाद क्या कार्रवाई हुई, इसकी जानकारी भी आप ले सकते हैं. इसके लिए फिर से वेबसाइट पर जाकर ट्रैक योर कंप्लेन का विकल्प चुनना होगा. यहां अपना कंप्लेन नंबर दर्ज कर आप जान सकेंगे कि आपने साइबर क्राइम की जो शिकायत दर्ज कराई, उस पर पुलिस ने या जांच एजेंसी ने अबतक क्या कार्रवाई की है.

पैसे संबंधी फ्रॉड के लिए तुरंत कॉल करें

अगर आपके साथ ऑनलाइन कोई वित्तीय धोखाधड़ी हुई है यानी आपके साथ पैसों का कोई फ्रॉड हुआ है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर तुंरत कॉल कर सकते हैं. सरकारी हेल्पलाइन नंबर जो पहले 155260 हुआ करता था, वह अब बदल गया है. आपको अब 1930 नंबर डायल करना होगा, जो टोल फ्री नंबर है. यहां आपको तुरंत यथासंभव सहायता दी जाएगी.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: