July 2, 2022, 7:06 pm
Homeसमाचारक्या आपकी भी स्किन पडगयीं है धूप में काली ? तो इन...
advertisementspot_img
advertisement

क्या आपकी भी स्किन पडगयीं है धूप में काली ? तो इन होम रेमेडीज से पाए सन टैनिंग से छुटकारा, आज की करे ट्राय…

advertisement

Home Remedies For Sun Tan : गर्मी (Summer) और तेज धूप से स्किन टैनिंग (Sun Tan) की समस्‍या से हर किसी को जूझता पड़ता है. सूरज की ये तेज किरणें त्‍वचा को कई तरह से हानि पहुंचाती हैं. तेज धूप में अगर हम स्किन को डायरेक्‍ट एक्‍सपोज करें तो इससे हमारी त्‍वचा डल और टैन तो होती ही है, कैंसर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. हालांकि सूरज की किरणों में विटामिन डी पाया जाता है जो हमारे शरीर के बेहतर सेहत के लिए जरूरी है. लेकिन अगर आप धूप में अधिक देर तक स्किन को एक्‍सपोज करेंगे तो इससे स्किन में सन बर्न और कई तरह की समस्‍याएं हो सकती है. ऐसे में अगर आपकी स्किन भी धूप में काली पड़ गई है तो इन घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) की मदद से टैनिंग को दूर किया जा सकता है.

खीरा और गुलाबजलखीरा और गुलाब जल से भी आप सन टैन को दूर कर सकते हैं. खीरे का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाएं और कॉटन बॉल की मदद से त्वचा पर लगाएं. कुछ देर बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें. इससे सन टैन का असर खत्म हो जाएगा.

हल्‍दी और बेसन हल्दी और बेसन का पैक त्वचा को एक्सफोलिएट कर सन टैन को हटाता है. इसके लिए आप दो चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और टैन एरिया पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

शहद और पपीता2 चम्मच पपीते का पेस्ट और एक चम्मच शहद डालकर मिलाएं. इसे करीब 20 मिनट के लिए रहने दें. अब नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें. टैनिंग दूर होगी.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: