September 30, 2022, 2:26 pm
Homeभारतहरनाज संधू ने पहना अब तक का सबसे महंगा ताज, इतने करोड़...
advertisementspot_img
advertisement

हरनाज संधू ने पहना अब तक का सबसे महंगा ताज, इतने करोड़ रुपये है इस क्राउन कीमत, जानें 6 सबसे फेमस Crown

advertisement

मिस यूनिवर्स का ताज एक बार फिर से किसी भारतीय के सिर पर सज गया है. इसी के साथ दुनिया को अपनी मिस यूनिवर्स 2021 मिल गई है. 21 साल बाद हरनाज संधू ने इस साल सौंदर्य प्रतियोगिता के इस प्रतिष्ठित खिताब को जीत लिया. मिस यून‍िवर्स 2021 के ऐलान के बाद मिस यून‍िवर्स 2020 एंड्र‍िया मेजा ने हरनाज के सिर पर हीरे का खूबसूरत ताज सजाया. ये ताज काफी कीमती है, आपको बता दें कि हरनाज संधू ने अबतक का सबसे महंगा ताज पहना है। जानकारी के लिए बता दें कि ये ताज विजेता हमेशा के लिए अपने पास नहीं रख सकता है. वो सिर्फ अपने एक साल के वक्त तक के लिए ही इसे रखता है और फिर इसे लौटाना पड़ता है. तो आइए जानते हैं अब तक के सबसे कीमती ताज के बारे में।

37 करोड़ रुपये से ज्यादा है हरनाज संधू के ताज की कीमत

बता दें कि जो ताज हरनाज संधू के सिर पर सजा है उसकी फिलहाल हर जगह चर्चा हो रही है. बताया जा रहा है कि इस क्राउन पर 1,725 सफेद डायमंड लगे हुए हैं और 3 गोल्डन कैनरी डायमंड भी इसपर जड़े हैं. फिलस्टारलाइफ की रिपोर्ट के मुताबिक इसकी कीमत 5 मिलियन डॉलर यानी 37 करोड़ रुपये से ज्यादा है. इस क्राउन को पावर ऑफ यूनिटी का प्रतीक माना जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार से सबसे कीमती क्राउन है. जिसका नाम मोआद मिस यूनिवर्स क्राउन है।

ब्यूटी पेजेंट के इत‍िहास का सबसे महंगा ताज

मिस यून‍िवर्स का ताज समय-समय पर बदला गया है. साल 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया. 2019 में साउथ अफ्रीका की Zozibini Tunzi, 2020 में मेक्स‍िको को एंड्र‍िया मेजा और अब मिस यून‍िवर्स 2021 हरनाज संधू ने अब तक के सबसे महंगे ताज को पहना है।

3 करोड़ थी पहले क्राउन की कीमत

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता पहली बार साल 1952 में हुई थी. जिसमें फिनलैंड की आर्मी कुसेला ने खिताब अपने नाम किया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस क्राउन की कीमत 3 करोड़ रुपये से ज्यादा थी।

दूसरा सबसे फेमस क्राउन की कीमत 2.2 करोड़ रुपये थी

मिस यूनिवर्स 2014 की में पॉलिना वेगा ने खिताब जिता था. पॉलिनी वेगा ब्यूटी क्वीन थीं जिन्हें डायमंड इंटरनेशनल इनकॉर्पोरेटड क्राउन पहनाया गया था. इस क्राउन की कीमत 2.2 करोड़ रुपये के करीब थी. क्योंकि इसमें क्राउन में डायमंड, क्रिस्टल, सफायर, टोपाज जैसे कीमती पत्थर जड़े थे।

2015 में पिया ऑलन्सो वुर्ट्सबैक के नाम हुआ था ताज

साल 2015 में पिया अलॉन्सो वुर्ट्सबैक ने मिस यूनिवर्स का ताज पहना था. इस ताज को डायमंड इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन ने डिजाइन किया था. जिसमें डायमंड, नीला टोपाज, नीला सफायर और क्रिस्टल के साथ गोल्ड लगा था. जिसकी कीमत 2 करोड़ के करीब थी।

2002 से 2007 तक एक ही क्राउन का हुआ इस्तेमाल

साल 2002 से 2007 तक जिस क्राउन का इस्तमाल किया गया वह क्राउन मिकिमोटो ना की कंपनी ने डिजाइन किया था. जिसकी कीमत 1.8 करोड़ रुपये की बताई जाती है।

2008 में मिस यूनिवर्स ने पहना था 90 लाख का ताज

मिस यूनिवर्स 2008 का खिताब डयाना मोनडोज ने जीता था. ये ताज सफेद और पीले गोल्ड का इस्तेमाल कर बना था. इसे सीएओ फाइन ज्वेलरी ने बनाया था. क्राउन की कीमत 90 लाख रुपये से ज्यादा थी।

1994 में सुष्मिता सेन लारा दत्ता ने पहना था ताज

साल 1994 में सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया और फिर साल 2000 में लारा दत्ता ने बाजी मारी. दोनों को एक ही क्राउन पहनाया गया था जिसे ‘मिस क्राउन’ के नाम से जाना जाता है. इस क्राउन पर एक औरत की आकृति बनी थी. साल 1973 से लेकर 2001 तक इसी क्राउन का उपयोग किया गया था. 28 बार इसका इस्तेमाल किया गया है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: