July 2, 2022, 8:13 am
HomeसमाचारHaircare tips :गर्मियों में बाल हो गए है रूखे और बेजान ,...
advertisementspot_img
advertisement

Haircare tips :गर्मियों में बाल हो गए है रूखे और बेजान , तो जल्द कराए केराटिन ट्रीटमेंट,और बढ़ाये बालो की खूबसूरती

advertisement

Hair Care Tips: केराटिन ट्रीटमेंट, बालों को शाइनी और स्ट्रेट बनाने का बहुत ही अच्छा तरीका है। लेकिन इसे एक्सपर्ट से ही करवाना चाहिए और उनके इंस्ट्रक्शंस को भी फॉलो करना चाहिए, तभी आपके बाल खूबसूरत दिखेंगे। हम आपको यहां केराटिन ट्रीटमेंट के बेनिफिट्स और साइडइफेक्ट्स के बारे में डिटेल में बता रहे हैं।

Hair Care Tips: गर्मी के मौसम (Summer Season) में बढ़ते तापमान का असर हमारी स्किन और बालों (Skin and Hairs) पर भी पड़ता है। आप गौर कर रही होंगी कि इन दिनों प्रॉपर हेयर केयर (Proper Hair Care) करने के बावजूद बालों में थोड़ी रफनेस रहती है। इससे निजात पाने के लिए आप बालों में केराटिन ट्रीटमेंट (Keratin Treatment) करवा सकती हैं। यह बालों के लिए बहुत ही हेल्पफुल ट्रीटमेंट है। यह ट्रीटमेंट करवाने के बाद बाल सॉफ्ट, स्ट्रेट और शाइनी हो जाते हैं। अगर आप भी केराटिन ट्रीटमेंट करवाने का मन बना रही हैं तो हम ब्यूटीशियन बबीता बत्रा (Babita Batra) से बातचीत कर आपके लिए लेकर आएं हैं इससे जुड़ी जरूरी बातें।

ट्रीटमेंट का प्रोसेस

केराटिन ट्रीटमेंट के दौरान बालों पर केराटिन नामक प्रोटीन की एक लेयर चढ़ाई जाती है, जिसे प्रेसिंग द्वारा पूरी तरह से लॉक किया जाता है। 180 डिग्री तापमान पर बालों की प्रेसिंग की जाती और फिर 24 घंटे के बाद हेयर वॉश करते हैं। इस ट्रीटमेंट के बाद केवल केराटिन बेस्ड शैंपू से हेयर वॉश किया जाता है। शैंपू के बाद बालों पर 6-7 मिनट के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल किया जाता है। फिर बालों को वॉश करके ब्लो ड्रायर से सुखाया जाता है। इस तरह केराटिन ट्रीटमेंट पूरा होता है।

इसके फायदे

केराटिन एक तरह का प्रोटीन होता है, जो बालों के टेक्सचर को ठीक करता है, डैमेज होने से बचाता है और बालों को हमेशा सेट रखता है। इसलिए इस ट्रीटमेंट को हमेशा एक्सपर्ट्स से करवाना चाहिए। केराटिन ट्रीटमेंट हर तरह के बाल यानी कर्ली हेयर, स्ट्रेट हेयर, वेवी हेयर पर सूट करता है। यहां तक कि आर्टिफिशियली स्ट्रेट किए गए बालों पर भी यह ट्रीटमेंट हेल्पफुल होता है। अगर बालों की प्रॉपर केयर की जाए तो इस ट्रीटमेंट के दो-तीन महीनों तक बाल बिल्कुल सेट रहते हैं। इसके बाद बाल अपनी पुरानी अवस्था में लौट आते हैं।

साइड इफेक्ट्स

वैसे तो केराटिन ट्रीटमेंट के कोई खास साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं, लेकिन ट्रीटमेंट के दौरान कई बार केमिकल यूज होने की वजह से कुछ लोगों को स्किन एलर्जी, आंखों में खुजली-जलन जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं। कुछ समय बाद यह खुद ही ठीक भी हो जाती है। इसी तरह केराटिन ट्रीटमेंट की वजह से बाल स्ट्रेट हो जाते हैं, जिस वजह से बालों से वॉल्यूम कम हो जाता है। इससे बाल जल्दी-जल्दी ऑयली और गंदे होने लगते हैं।

बरतें सावधानी

ट्रीटमेंट के बाद बालों को प्रॉपर केयर की जरूरत होती है। ट्रीटमेंट के बाद आप नॉर्मल शैंपू यूज नहीं कर सकतीं। ऐसा करने पर आपके बाल जल्दी ही पुरानी कंडीशन में लौट सकते हैं। इसके लिए आपको स्पेशल शैंपू, कंडिशनर और हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स यूज करने की जरूरत होती है।

ट्रीटमेंट के बाद रखें ध्यान

  • केराटिन ट्रीटमेंट करवाने के बाद बालों को कम से कम दो से तीन दिन तक ना धोएं। ऐसा करने से बालों में ट्रीटमेंट इफेक्ट कम हो सकता है।
  • ट्रीटमेंट के 48 घंटे तक बालों में किसी तरह की चोटी या टिपिकल हेयरस्टाइल नहीं बनानी चाहिए। ऐसा करने से बाल खराब हो सकते हैं।
  • केराटिन ट्रीटमेंट के बाद टाइम टू टाइम हेयर स्पा करवाना जरूरी होता है। इससे बालों की क्वालिटी खराब नहीं होती है। साथ ही बाल डैमेज भी होने से बचे रहते हैं।
advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: