September 30, 2022, 2:43 pm
Homeसमाचारठण्ड के दिनों में इस तरह से करें चेहरे की देखभाल, त्वचा...
advertisementspot_img
advertisement

ठण्ड के दिनों में इस तरह से करें चेहरे की देखभाल, त्वचा नहीं होगी रूखी और बेजान

advertisement

स्किन की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में स्किन से संबंधित ज्यादा समस्याएं हो जाती हैं जिसके चलते सर्दियों में स्किन को (Face on winter days) एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। तो फिर सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल ?

कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों (Face on winter days) में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं।

लेकिन स्किन की देखभाल करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि स्किन कैसी है। स्किन 4 तरह की होती है – ऑयली, सूखी, मिक्स्ड और नॉर्मल। अलग तरह की स्किन की देखभाल के लिए अलग तरह के नुस्खों की जरूरत होती है।

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल

  • सर्दियों में स्किन काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि विटामिन ई युक्त Mosturizer लगाया जाए। चेहरे को साफ पानी से धोएं और रोजाना रात को और दिन में 3-4 बार अच्छा mosturizer लगाएं।
  • सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गरम ना हो वरना उससे त्वचा रूखी हो जाती है।
  • सर्दियों में साबुन का प्रयोग कम से कम करें। त्वचा अगर रूखी है तो स्क्रब करना भी बंद कर दें क्योंकि इससे त्वचा पर मौजूद Pores तो खुल जाएंगे लेकिन त्वचा भी रूखी हो जाएगी। स्क्रब तभी करें अगर स्किन ऑयली है ताकि इससे स्किन का ऑयल कम हो सके।
  • सर्दियों (Face on winter days) में त्वचा को जानदार और कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स कर अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें।इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।
  • गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों (Face on winter days) में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में सनस्क्रीन का यूज किया जाए।
  • सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और ग्लो हमेशा रहेगा।
  • स्किन को कोमल और हेल्दी रखना है तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। नारियल का तेल सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और चेहरे की मालिश करें और फिर नहाएं। स्किन कभी रूखी नहीं होगी।
  • ग्लिसरीन, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। 
  • हाथों की स्किन अगर काफी रूखी है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर पार गुनगुने पानी से धो लें, फायदा होगा।
  • अंडे और शहद का फेस मास्क भी स्किन की कोमल और हेल्दी बनाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें।
  • चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए। रोजाना पर्याप्त पानी पीएं। मौसमी फल और सब्जियां खाएं। सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें। जूस पीएं।
  • कई लोगों की स्किन पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी स्किन का और बुरा हाल हो जाता है। रूखी स्किन के लिए दूध सबसे बेहतर टॉनिक है। चाहे तो इसे आप किसी फेसपैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। करीब एक घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें। रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में फायदा देखने को मिलेगा।
  • एक बेसिक चीज जिसका ध्यान रखना चाहिए वो यह कि सर्दियों में अपनी स्किन को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसी गरम चीजों से कवर रखें। पैट्रोलियम जैली, बॉडी बटर लगाएं ताकि स्किन की नमी बरकरार रहे और वो फटे ना।
  • 2 चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर एक पैक बनाएं और उसे चेहरे के अलावा हाथों और गर्दन पर लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। सर्दियों में रोजाना ऐसा करें। इससे ना सिर्फ त्वचा कोमल और हेल्दी बनेगी बल्कि रंगत भी गोरी होगी।
advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: