October 4, 2022, 7:27 pm
Homeलाइफ स्टाइलबिना इक्विपमेंट घर पर ही करे यह 5 एक्सरसाइज (exercise),ओर रखे खुद...
advertisementspot_img
advertisement

बिना इक्विपमेंट घर पर ही करे यह 5 एक्सरसाइज (exercise),ओर रखे खुद को हमेशा फिट

advertisement

फिटनेस के लिए हर व्यक्ति किसी न किसी प्रकार से वर्कआउट करता है। कोई जिम में जाकर एक्सरसाइज करता है। तो कोई खुली जगह में जोगिंग, वॉकिंग और एक्सरसाइज करता है। अगर आपको समय नहीं मिल पाता है। तो आप घर पर रहकर ही कुछ एक्सरसाइज करें। जो व्यक्ति के फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है। आइए जानते हैं वह कौन सी एक्सरसाइज है।

दरअसल वैज्ञानिक भी कुछ एक्सरसाइज को महत्वपूर्ण बताते हैं। इन एक्सरसाइज को रोजाना करने से आपके शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलेगी और आप हमेशा फिट रहेंगे।

1.जंपिंग जैक करें –

जंपिंग जैक एक्सरसाइज एक इंटेंस फिजिकल वर्कआउट है। जो सभी उम्र के लोग कर सकते हैं। इसमें जंप करना यानी कूदना रहता है। इससे शरीर को बहुत फायदा होता है। क्योंकि पूरे शरीर की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। बोन डेंसिटी बढ़ती है। मसल्स की ग्रोथ होती है। हृदय और फेफड़ों की कार्य क्षमता बढ़ती है। तनाव कम होता है और नींद बेहतर आती है।

2. वॉल सीट एक्सरसाइज करें-

वॉल सीट एक्सरसाइज करने के लिए आप दीवार से पीठ सटाकर खड़े हो जाएं। इस दौरान पीठ और सिर का पिछला हिस्सा दीवार को छूना चाहिए। फिर आप पैरों को दीवार से करीब 2 फीट आगे रखे। अब आप घुटनों को 90 डिग्री तक धीरे से मोड़ लें और शरीर को कुर्सी जैसी पोजिशन में ले आइए। यह एक्सरसाइज करने से आपका तनाव दूर होता है। हड्डियां मजबूत होती है। जोड़ों का दर्द नहीं होता है। शरीर में लचीलापन बढ़ता है और आपको इसके लिए किसी उपकरण की भी आवश्यकता नहीं होती

3. पुश अप करें-

पुश अप बहुत साधारण एक्सरसाइज है। इसके लिए किसी प्रकार के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है। पुश अप करने के लिए आप पहले हाथ, शोल्डर, कलाई को लूज करने के लिए वॉर्मअप करें। इसके बाद अब पुशअप की शुरुआत करें। पुश अप करने के लिए हाथों को कंधों से हल्का चौड़ा करके फर्श पर रखें। पैरों को पीछे की ओर सीधा रखें और वजन को हाथ के पंजे और पैरों की उंगलियों पर डालें। इस पोजीशन में सिर से लेकर एड़ी तक एक सीध होनी चाहिए। अब आप धीरे-धीरे कोहनी को मोड़ते हुए शरीर को तब तक नीचे लेकर जाए। जब तक की कोहनी 90 डिग्री के कोण पर ना आ जाए। इसके बाद सांस छोड़ते हुए जैसे ही आप छाती की मांसपेशियों पर टेंशन क्रिएट होती महसूस करें ।हाथों से बॉडी को ऊपर की ओर पुश करें। इससे आप वापस नॉर्मल स्थिति में आएंगे। यह एक रेप्स हो जाएगा। ऐसे आप 15 से 20 रेप्स कर सकते हैं।

4. क्रंच करें-

क्रंच एक्सरसाइज करने के लिए आप सबसे पहले पीठ के बल फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को फर्श पर फैला दें। इसके बाद घुटनों को मोड़ लें और अपनी कोहानियों को मोड़ते हुए हाथों को छाती पर रखें। अब सांस छोड़ते हुए सिर ओर छाती को ऊपर उठाएं। फिर सांस लेते हुए पहले वाली स्थिति में आ जाएं। आप ऐसा कई बार कर सकते हैं।

5. प्लैंक करें-

आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं। तो प्लैंक एक्सरसाइज आपके लिए बहुत फायदेमंद है। प्लैंक एक्सरसाइज वैसे तो कई प्रकार से होती है।लेकिन हर बार पोजीशन अलग अलग रहती है। इसमें आप सांस लेते रहे, छोड़ते रहे। इस एक्सरसाइज के लिए आप पुशअप्स पोजीशन में आए और शरीर का पोश्चर सीधा रखें। जितनी देर हो सके इस स्थिति में रहने की कोशिश करें। सबसे पहले प्लैंक पोजीशन में आए और पैरों को कुर्सी की मदद से 1 फीट की ऊंचाई पर रखें।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: