September 30, 2022, 3:19 pm
Homeभारतभारत में दस्तक दी घातक कोविड ओमिक्रॉन, इस राज्य में मिले 2...
advertisementspot_img
advertisement

भारत में दस्तक दी घातक कोविड ओमिक्रॉन, इस राज्य में मिले 2 संक्रमित बढ़ी चिंता

advertisement

नई दिल्‍ली-कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन मामले भारत में सामने आए. कर्नाटक राज्‍य में इस वेरिएंट के 2 संक्रमित मिले हैं. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से गुरुवार को कहा गया है कि देश में कोविड के स्‍ट्रेन ओमिक्रॉन के मामले की पुष्टि ने चिंता बढ़ा दी है. दोनों ही केस कर्नाटक में रिपोर्ट हुए हैं और 66 व 46 वर्ष की उम्र के दो शख्‍स में यह केस रिपोर्ट हुए हैं.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कर्नाटक में दोओमिक्रॉन मामलों कीपुष्टि करते हुए बताया कि कॉन्टैक्ट को आइडेंटिफाई कर लिया गया है. इन दोनों में मामूली लक्षण है.दुनिया में इस वेरिएंट के अब तक जिनते मामले आए हैं, उसमें सीरियस लक्षण नहीं हैं।

देश में केस पॉजिटिविटी पिछले दो माह में घटते-घटते 2% से भी कम रह गई है, इस सप्ताह की पॉजिटिविटी 0.9% के करीब है अभी भी कुछ ज़िले और राज्य चिंता का कारण बने हुए हैं -स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल #COVID19

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ओमिक्रॉन के भारत में दो मामलो में एक, 66 वर्षीय शख्‍स की दक्षिण अफ्रीका का ट्रैवल हिस्ट्री है. दूसरा, हेल्थ केयर वर्कर है और जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. इसकी उम्र 46 साल है. दो में एक शख्‍स को कोरोना वैक्‍सीन के दोनों टीके लग चुके हैं. कोरोना वेरिएंट को लेकर नीति आयोग के सदस्‍य वीके पॉल ने कहा है कि जिन टूल्स का इस्तेमाल हमने कोरोना महामारी में इस्तेमाल किया है, वही हमें करना होगा.हॉस्पिटल इंफ्रा को भी चिन्हित किया गया है. ये नई चुनौती है. हम मामले को पकड़ पाए यानी सिस्टम काम कर रहा है. मास्क यूनिवर्सल वैक्सीन की तरह है, इसे लेकर लापरवाही न बरतें. यह तमाम वेरिएंट को रोकता है. वैक्‍सीन के दोनों डोज में देर न करें. इसके साथ ही हवादार माहौल में रहें. उन्‍होंने कहा कि डरने की जरूरत नहीं है लेकिन जिम्‍मेदारी दिखाते हुए सजग रहना होगा. इस नई चुनौती का भी सामना करेंगे।

एनसीडीसी के सुजीत सिंह ने बताया कि 26 नवंबर से 883 सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. पूरे नवंबर में 6400 जीनोम सीक्वेंसिंग हुई है. उन्‍होंने बताया कि ओमिक्रॉन पॉजिटिव हुए दो लोगों को प्राइमरी, सेकेंडरी और टैरिटरी, तमाम कॉन्टैक्ट ट्रेस कर लिए गए हैं. 9 एयरपोर्ट पर विदेश से फ्लाइट आए हैं और  29 देश में ओमिक्रॉन की मौजूदगी है.स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से Omicron के बारे में बताया गया कि  29 देशों में 373 मामले अब तक रिपोर्ट हुए हैं. डॉ. एरिक फेइगल डिंग के विश्‍लेषण के अनुसार, यह पांच गुना अधिक संक्रामक (infectitious)हो सकता है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: