December 2, 2022, 6:09 am
Homeछत्तीसगढ़CG मौसम अलर्ट: कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, बना...
advertisementspot_img
advertisement

CG मौसम अलर्ट: कई जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी, बना हुआ है चक्रवाती घेरा

advertisement

छत्तीसगढ़ (CG Weather) में मानसून विदाई की ओर बढ़ रहा है। इस बार मानसून ने प्रदेश के अधिकांश जिलों के किसानों के चेहरे खिला दिए हैं। इस बार अब तक सामान्य से नौ प्रतिशत बारिश दर्ज की जा चुकी है जिसके और बढ़ने के आसार हैं।  सीजी मौसम विभाग ने अभी भी कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की सम्भावना जताई है।

छत्तीसगढ़ में मौसम (cg weather forecast) का मिजाज उतार चढाव वाला चल रहा है। यहाँ कहीं बादल छाए हुए हैं तो कहीं धूप खिल रही है, इस बीच मौसम विभाग ने आज 16 सितम्बर को प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की तो कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश की सम्भावना जताई है। कुछ स्थानों पर चटक धूप निकलने की सम्भावना है जिससे तापमान में वृद्धि होगी।

मौसम विभाग (cg weather report Today) के मुताबिक इस बार मानसून प्रदेश पर मेहरबान है। रिकॉर्ड के मुताबिक एक जून से लेकर 15 सितम्बर तक प्रदेश में  1166.3 mm बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य से नौ प्रतिशत ज्यादा है।  इसमें अब तक की सबसे ज्यादा बारिश बीजापुर में तो सबसे कम सरगुजा में दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने 21 से 23 सितम्बर के बीच मानसून द्रोणिका के सक्रिय होने की सम्भावना जताई है.

सीजी मौसम विभाग के मुताबिक एक चिन्हित निम्न दाब वाला क्षेत्र मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में बना हुआ है इसके साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैला हुआ है। मानसून द्रोणिका समुद्र तल पर जैसलमेर कोटा, उत्तर-पश्चिम मप्र (स्थित निम्न दाब के केंद्र), सीधी, डाल्टनगंज, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: