October 4, 2022, 6:31 pm
Homeछत्तीसगढ़CG: राज्य में चलने वाली है शीतलहर, इन जिलों में बढ़ने वाली...
advertisementspot_img
advertisement

CG: राज्य में चलने वाली है शीतलहर, इन जिलों में बढ़ने वाली है ठंड

advertisement

छत्‍तीसगढ़ में उत्तर से ठंडी व शुष्क हवाएं आ रही हैं और इसके प्रभाव से पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। प्रदेश के सभी क्षेत्रों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में सामान्य से गिरावट दर्ज की गई है। विशेषकर बिलासपुर का न्यूनतम तापमान सामान्य से 6.1डिग्री सेल्सियस कम रहा। इसी तरह पेंड्रा का न्यूनतम तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री, दुर्ग का 7.9 डिग्री और राजनांदगांव का न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी अभी न्यूनतम तापमान में और गिरावट का रुख बने रहने के आसार हैं। उत्तर व मध्य छत्तीसगढ़ में तापमान काफी गिर चुका है, इसलिए ज्यादा गिरावट के आसार कम हैं। बस्तर संभाग में लेकिन तापमान में अभी और गिरावट आएगी।

सोमवार सुबह से ही उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के चलते मौसम शुष्क रहा। दोपहर में धूप रहने के बावजूद ठंडी हवाओं के कारण मौसम ठंडा रहा। शहरी क्षेत्रों के साथ ही आउटर क्षेत्र में तो ठंड और भी ज्यादा बढ़ गई। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान गिरा है और ठंड बढ़ते जा रही है। आने वाले दिनों में प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहेगा।

वैसे तो प्रदेश भर में न्यूनतम तापमान में जबरदस्त गिरावट आई है और पूरा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान अंबिकापुर एएनएफयू में एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह कृषि विज्ञान केंद्र कोरिया में 3.3 डिग्री सेल्सियस, डूमरबहार में 4.4 डिग्री सेल्सियस, एडबल्यूएस दुर्ग में 5.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

ठंड बढ़ते ही अब ऊलन बाजार के साथ कपड़े संस्थानों में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है। ऊलन बाजार व कपड़े संस्थानों में उपभोक्ताओं के लिए गर्म कपड़ों में 20 फीसद तक छूट दिया जा रहा है। इसे काफी पसंद भी किया जा रहा है। इन दिनों विभिन्ना क्षेत्रों में लगे ऊलन बाजार व कपड़े संस्थानों में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी है। मनपसंद स्वेटर, जैकेट, शाल की खरीदारी बढ़ गई है। कारोबारियों का भी कहना है कि अब कारोबार सुधरने लगा है और अच्छे कारोबार की उम्मीद जगी है।

इस तरह रहा तापमान

रायपुर 24.8 09.5

बिलासपुर 23.0 07.0

जगदलपुर 24.7 10.0

अंबिकापुर 17.7 04.9

पेंड्रा 22.4 05.7

दुर्ग 23.0 05.4

राजनांदगांव 25.0 08.7

(अधिकतम व न्यूनतम तापमान डिग्री सेल्सियस में)

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: