September 30, 2022, 2:28 pm
Homeसमाचारब्रैस्ट के निप्पल्स देते है महिलाओं को यह संकेत, इन बदलाव से...
advertisementspot_img
advertisement

ब्रैस्ट के निप्पल्स देते है महिलाओं को यह संकेत, इन बदलाव से पता लगा सकते है…..

advertisement

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए ब्रेस्ट का समय-समय पर कैसे जांच करनी चाहिए इसके बारे में तो सभी बताते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेस्ट के निप्पल में आये बदलाव भी देते हैं बीमारियों का संकेत। अगर निप्पल के आस-पास के स्किन में बदलाव आया है या निप्पल में बेवजह खुजली हो रही है तो बिना देर किये डॉक्टर से जांच करवायें क्योंकि ये ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे ही अनजाने लक्षणों के बारे में बता रही है गायनाकॉलोजिस्ट डॉ. अरूंधती धर।

निप्पल में खुजली- शायद आपको पता नहीं कि बहुत ज्यादा काम करने या रगड़ने पर निप्पल में खुजली होना, लाल होना, पपड़ी जैसा निकलना एक्जीमा होने का लक्षण होता है।

निप्पल में दर्द- ब्रेस्ट फिडिंग के शुरूआती दौर में निप्पल का फट जाना या सूज जाना आम होता है। अगर ये लक्षण कुछ हफ़्ते तक रह जाये तो चिंता की बात है। अगर दर्द कम नहीं हो रहा है तो हो सकता है इनगोर्ज्ड ब्रेस्ट (Engorged breasts) होने का प्रॉबल्म है, जिसके कारण दर्द सहन से बाहर हो रहा हैं। अगर आप ब्रेस्टफिड नहीं करवाते हैं हो सकता है ये कैंडीडा यीस्ट के कारण हुए इंफेक्शन के वजह से हो रहा है।

निप्पल में गांठ- निप्पल के चारो तरफ गांठ और कुछ नहीं हेयर फॉलिकल्स होता है। लेकिन जब ये हेयर फॉलिकल साइज में बढ़ने लगते हैं तब इसमें बहुत दर्द, खुजली और पपड़ी जैसा स्किन से निकलने लगता है। ये इंफेक्शन या कैंसर होने के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह लें।

निप्पल घुमा या उल्टा हुआ- 15 प्रतिशत महिलाओं के निप्पल घुमे हुए होते हैं और उसको लेकर कोई प्रॉब्लम नहीं होता है। कनेक्टिव टिशु के कारण निप्पल नीचे की तरफ या उल्टा हो जाता है। ये छोटे से सर्जरी से ठीक भी हो जाता है।

निप्पल से डिस्चार्ज- ब्रेस्डफीड न करवाने के बावजूद निप्पल से डिस्चार्ज होता है। निप्पल को दबाने पर सफेद, नीला-हरा रंग का लिक्विड निकलता है, जिसको लेकर उतना चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन ब्लड निकलने पर तुरन्त डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि हो सकता है स्किन के नीचे कुछ भयंकर बीमारी पल रहा हो।

निप्पल में कोई संवेदना नहीं होना- अगर निप्पल को छूने पर कुछ महसूस नहीं हो रहा है तो हो सकता है निप्पल पीर्सिंग करने से नर्व डैमेज हुआ है।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: