October 4, 2022, 6:02 pm
Homeभारतकरोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर! पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं...
advertisementspot_img
advertisement

करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खबर! पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त कल आ सकती है, अगर ये नहीं करवाया है तो अटक सकता है आपका पैसा, पढ़िए खबर

advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त कब आएगी? आजकल गांव की चौपालों, चाय-पान की दुकानों में किसानों के बीच आम है। पहले लोगों को लगता था कि दिसंबर-मार्च की किस्त 15 दिसंबर को आएगी, लेकिन अभी तक FTO जेनरेट नहीं होने से मामला लटका है। वहीं, अब यह कयास लगाए जा रहें हैं, कि 10वीं किस्त पीएम नरेंद्र मोदी 16 दिसंबर को जारी कर सकते हैं।

कयास के पीछे एक वजह भी है।  दरअसल पीएम नरेंद्र मोदी अपने फैसलों से चौंकाते हैं। वह गुजरात सरकार द्वारा प्राकृतिक खेती के तौर-तरीकों पर आयोजित एक कृषि कार्यक्रम के समापन समारोह को 16 दिसंबर को ‘ऑनलाइन’ संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में करीब 5,000 किसानों के भाग लेने की संभावना है। ऐसे में संभावना व्यक्त की जा रही है कि गुरुवार को पीएम किसान के पैसे किसानों के खाते में डाले जा सकते हैं। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से कोई डेट निश्चित नहीं की गई है।

पिछले साल 25 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खातों में पैसे भेजे थे। उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्माम निधि योजना के तहत 18 हजार करोड़ रुपए जारी किए। पीएम किसान योजना की किस्त के तौर पर देश के करीब नौ करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इसके बाद 31 मार्च 2021 तक इस किस्त के तहत 10,23,49,443 लाभार्थियों के खातों में पैसा पहुंच चुका है।

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि के तह केंद्र सरकार हर साल 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करती है। अब तक सरकार 9 किस्तें जारी कर चुकी है और इस योजना में 12 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड किसानों को इंतजार है। इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एक बड़ा बदलाव किया गया है। किसानों को e-KYC करना होगा।

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: