July 3, 2022, 1:18 pm
Homeसमाचारकिसी भी चीज के लोन गारंटर बनने से पहले इन बातों का...
advertisementspot_img
advertisement

किसी भी चीज के लोन गारंटर बनने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, गारंटर करेगा कर्ज की भरपाई

advertisement

क्या होता है गारंटर- जैसा कि नाम से साफ है कि लोन गारंटर बैंक को यह गारंटी देता है कि कर्जदार लोन चुका देगा.

अगर कर्ज लेना वाला व्यक्ति ऐसा करने में असफल होता है तो गारंटर कर्ज की भरपाई करेगा. इसलिए इसके हर पहलू को अच्छे से समझ लेना बेहद जरुरी है.

देखें कि आप किस तरहे के गारंटर बन रहे हैं- ऋणदाता 2 तरह के गारंटर की मांग करते हैं. पहला गैर वित्तीय गारंटर और दूसरा वित्तीय गारंटर. पहले वाले केस में आपको सिर्फ संपर्क साधने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. जबकि दूसरे वाले केस में अगर कर्जदार पैसा नहीं चुकाता है तो आपसे वसूली की जाएगी.

क्रेडिट हिस्ट्री देख लें- आप जिसके लिए गारंटर बन रहे हैं उसे अच्छे से जानते हों और उसकी लोन चुकाने की क्षमता पर आपको पूरा भरोसा हो. आपको उसके पहले के लोन्स के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए.

आपकी निजी संपत्ति दांव पर लग सकती है- जैसा कि ऊपर बताया गया है कि अगर कर्जदार लोन नहीं चुका पाया तो आपको भुगतान करना होगा. ऐसे में आपने भले ही कोई पैसा न लिया हो लेकिन विषम परिस्थिति में आपकी संपत्ति खतरे में पड़ सकती है.

आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ सकता है असर- अगर कर्जदार लोन डिफॉल्टर बनता है तो उसका क्रेडिट स्कोर से खराब होगा ही साथ में आपका भी स्कोर प्रभावित होगा. यह आपके लिए भविष्य में लोन के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: