August 14, 2022, 8:24 pm
HomeसमाचारBeauty tips: गर्मियों में पिम्पल्स की समस्या से है परेशान ? तो...
advertisementspot_img
advertisement

Beauty tips: गर्मियों में पिम्पल्स की समस्या से है परेशान ? तो हमारे दिए हुए यह टिप्स आएंगे आपके काम

advertisement

Beauty tips:गर्मियों में ज्‍यादातर लोगों को पिंपल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में अत्‍याधिक धूल और मिट्टी उड़ने के कारण या ज्‍यादा ऑयली और मसाले वाला खाना खाने से स्किन पर पिंपल्स होने लगते हैं. इसके अलावा ये जैनेटिक भी होते हैं. रोमछिद्र के बंद हो जाने से भी चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं या पिंपल हो जाते हैं. आप चाहते हैं कि गर्मियों में भी आपकी स्किन खिलीखिली रहे और आपको मुहांसों की समस्‍या का सामना न करना पड़े, तो इन टिप्‍स को ट्राई करें.
-मार्केट में आजकल कई तरह के एंटी- पिंपल ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट मौजूद हैं. आप इनके इस्‍तेमाल से पिंपल्स की समस्‍या से निजात पा सकते हैं.

-अगर आप जैल वाले फेसवॉश से मुंह धो रहे हैं तो इसके बाद टोनर जरूर लगाएं और उसके बाद जैल वाला मॉश्चराइजर भी लगाएं.

-अगर चेहरे पर पिंपल्स हो गए हैं तो इन्‍हें हाथ से कभी मसले नहीं. इससे चेहरे पर सूजन हो सकती है.

-गर्मियों में स्किन को ठंडक देने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी लगाएं. इसके अलावा शहद लगाकर भी पिंपल्स से बचा जा सकता है.

-समय-समय पर चेहरे की क्लींजिंग, मॉश्चराइजिंग और टोनिंग करवाते रहें. गंदे हाथों से कभी भी अपना चेहरा न धोंए.

– पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा. जंक फूड से परहेज करें. इसके अलावा ऑयली खाना खाना और सॉफ्ट ड्रिंक स्किन को तैलीय बनाते हैं. हेल्‍दी स्किन के लिए एक दिन में कम से कम 4 लीटर पानी जरूर पिएं.

– जिन लोगों का पेट खराब रहता है उन्‍हें भी अकसर पिंपल्स की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. इसलिए अपना पेट हमेशा साफ रखें. इसके लिए सुबह उठकर एक गिलास गुनगुने पानी में एक नीबू निचोड़कर पिएं. अपनी डाइट में फ्रेश फल-सब्जियां, सलाद, अंकुरित दालें, अनाज और दही जरूर शामिल करें.

-जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्‍हें अकसर पिंपल्स का सामना करना पड़ता है. इससे छुटकारा पाने के लिए चेहरे की क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करें. इसके लिए रूई पर एस्ट्रिजेंट लगा लें. अब इससे अपना चेहरा साफ करें. आपको बता दें कि इसका इस्‍तेमाल चेहरे से धूल-मिट्टी और तेल हटाने के लिए किया जाता है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: