September 29, 2022, 4:16 pm
Homeजरा हटकेजन्म के 4 दिन बाद ही छोटी बच्ची को आये पीरियड्स,बच्ची को...
advertisementspot_img
advertisement

जन्म के 4 दिन बाद ही छोटी बच्ची को आये पीरियड्स,बच्ची को गोद मे लिए अस्पताल पहुँची माँ, डॉक्टर्स ने दिया यह जवाब….

advertisement

अगर आपसे कहा जाए कि जन्म के पांच दिन बाद भी बच्चियों को पीरियड्स (Girl Gets Periods 5 Days After Birth) आ सकते हैं तो? आपको लगेगा कि हम किसी तरह का मजाक कर रहे हैं लेकिन आपको बता दें कि डॉक्टर्स की नजर में ये बिल्कुल नॉर्मल बात है और ऐसा हो सकता है.

एक लड़की की बॉडी जैसे-जैसे युवावस्था (Girls Puberty Age) में कदम रखती है, उसमें कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. फिजिकली आने वाले बदलावों में पीरियड्स (Puberty Periods) का आना भी शामिल है. लड़कियां जब युवावस्था या प्यूबर्टी हिट करती हैं, तब पीरियड्स आना भी उसमें शामिल होता है. लेकिन चीन से एक ऐसा मामला भी सामने आया था, जिसने सभी को हैरान कर दिया था. चीन (China) में रहने वाली एक महिला ने अपनी पांच साल की बेटी को अस्पताल में पीरियड्स आने के बाद एडमिट करवाया था. जी हां, महिला की बेटी मात्र पांच दिन की थी और उसके पीरियड्स (Girl Gets Periods 5 Days After Birth) आ गए थे.

मामला 2019 का है. चीन के जहेजिआंग प्रांत में रहने वाली एक मां अपनी पांच साल की नवजात को लेकर अस्पताल पहुंची थी. महिला की बेटी के पीरियड्स आने लगे थे. जन्म के सिर्फ पांच दिन के अंदर बेटी को ब्लीड करते देख महिला घबरा गई. वो दौड़ती हुई अस्पताल पहुंची थी. लेकिन अस्पताल में डॉक्टर्स ने बच्ची को देखकर इसे नॉर्मल बताया. जी हां, अस्पताल के डॉक्टर्स के मुताबिक़, ये घबराने की बात नहीं थी. अब आप सोच रहे होंगे कि भला पांच साल की बच्ची के पीरियड्स आना नॉर्मल कैसे हो सकता है?

चाइना प्रेस ने इस खबर को छापा था. पेरेंट्स को जब डॉक्टर्स ने बताया कि ये नॉर्मल है तो एक बार के लिए वो भी समझ नहीं पाए थे. बाद में डिटेल में डॉक्टर्स ने बताया कि इसे Neonatal Menstruation कहते हैं. चीन के हांग्झोउ के फर्स्ट हॉस्पिटल में काम करने वाले डॉ वांग ने इस मामले को डिटेल में समझाया. उन्होंने बताया कि कई बार प्रेग्नेंसी के आखिरी महीनों में भ्रूण के अंदर एस्ट्रोजन चला जाता है. यही एस्ट्रोजन खून की तरह बच्चे के योनि से बाहर निकलता है. ऐसा ज्यादातर लड़की भ्रूण के साथ होता है.

जब ये एस्ट्रोजन निकलता है तो लोग इसे ही पीरियड्स समझ लेते हैं और घबरा जाते हैं. लेकिन असल में ये सिर्फ एक हफ्ते तक होता है. जब एस्ट्रोजन निकल जाता हाउ तब बच्ची ब्लीड करना बंद कर देती है. यानी अगर जन्म के बाद बच्चियों के योनि से खून आए तो इसे देखकर घबराने की जरुरत नहीं है. ये बिलकुल नॉर्मल बात है. इस बात की जानकारी ज्यादातर पेरेंट्स को नहीं होती. इस वजह से जब बच्ची के जन्म के बाद उसके डायपर या कपड़ों पर खून लगता है तो वो घबरा जाते हैं. जबकि ये बिलकुल नॉर्मल बात है.

advertisement
advertisement
advertisement
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments

advertisement
advertisement
advertisement

Most Popular

Recent Comments

advertisement
%d bloggers like this: